Latest News

Thursday, February 22, 2024

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त की आ गई डेट, इस तारीख को खाते में आएंगे 2000 रुपये

वाराणसी: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है. किसानों के खाते में निधि के 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाने की तारीख कंफर्म हो गई है. 28 फरवरी 2024 को किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा ट्रांफर किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करोड़ों किसानों को पीएम किसान की 16वीं किस्त की सौगात देंगे. एमएमसपी पर कानूनी गारंटी मांग रहे किसानों को यह दो दिनों में मिला दूसरा तोहफा है. इससे पहले बुधवार को सरकार ने गन्ने का समर्थन मूल्य 25 रुपये बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. 


यह भी पढ़ें: दो दिवसीय दौर के लिए आज काशी होंगे प्रधानमंत्री मोदी, करोड़ों की सौगात व अपने संबोधन से करेंगे चुनावी शंखनाद

सालाना मिलती है 6 हजार की मदद 
केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जरूरतमंद किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराए जाने के लिए चलाई जा रही है. योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की आर्थिक मदद दी जाती है. दो-दो हजार रुपये चार महीने के अंतराल पर तीन बराबर पार्ट में खाते में ट्रांसफर किया जाता है. अब तक किसानों को 15 किस्तों का पैसा भेजा जा चुका है. 


यह भी पढ़ें: Gram Parikrama Yatra: भाजपा किसान मोर्चा ने चौबेपुर मंडल में ग्राम परिक्रमा यात्रा निकाली

27 नवंबर को जारी हुई थी 15वीं किस्त 
पीएम किसान की 15वीं किस्त किसानों के खाते में 27 नवंबर 2023 को जारी की गई थी. इसके बाद अब 16वीं किस्त की तारीख का भी ऐलान हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानो के खाते में पैसा ट्रांसफर करेंगे. 

यह भी पढ़ें: इन 3 राशि के जातकों के लिए शानदार रहेगा गुरुवार, पढ़ें क्या कहते हैं आपके सितारे 

ई-केवाईसी जरूरी 
सरकार का उद्देश्य पीएम किसान योजना के जरिए केवल पात्र और जरूरतमंद किसानों को आर्थिक लाभ देना है. फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं. योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी और भूसत्यापन, बैंक अकाउंट और आधार से लिंक जैसी चीजें अनिवार्य कर दी गई है. ऐसा नहीं करने पर किस्त का पैसा अटक भी सकता है. 

यह भी पढ़ें: वाराणसी में मोतियाबिंद के 43 हजार से अधिक मरीजों को मिली ‘आँखों की रोशनी’ 

यहां कर सकते हैं संपर्क
पीएम किसान की किस्त से जुड़ी की भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आप ईमेल आईडी 
pmkisan-ict@gov.in पर मदद ले सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कृषि वैज्ञानिकों ने दिये मोटे अनाज की खेती के टिप्स 

No comments:

Post a Comment