Latest News

Wednesday, February 21, 2024

वाराणसी में मोतियाबिंद के 43 हजार से अधिक मरीजों को मिली ‘आँखों की रोशनी’

वाराणसी: स्वास्थ्य विभाग जनपद में अंधता व दृष्टि हीनता की दर को कम करने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी उद्देश्य से राष्ट्रीय दृष्टि हीनता व दृष्टि दोष नियंत्रण कार्यक्रम के तहत आँख से संबन्धित समस्याओं से ग्रसित व्यक्तियों को जांच, उपचार और चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही हैं। जनपद में अप्रैल 2023 से अब तक मोतियाबिंद के 43 हजार से अधिक मरीजों को चिन्हित कर उनका उपचार किया गया।


यह भी पढ़ें: कृषि वैज्ञानिकों ने दिये मोटे अनाज की खेती के टिप्स

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि बच्चों में होने वाली दृष्टिहीनता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसका मुख्य कारण उनके नेत्रों में होने वाले इन्फेक्शन, विटामिन ए की कमी, कुपोषण तथा नेत्रों मे लगने वाली चोटों को बताया। इसके साथ ही बुजुर्गों में मोतियाबिंद की अधिक समस्या देखी जा रही है, इसके लिए सीएमओ ने अपील की है कि बच्चों व बुजुर्गों के परिजन उनके स्वास्थ्य का बेहतर ख्याल रखें, नियमित व्यायाम करें, संतुलित, स्वस्थ व पोषकतत्वों से युक्त आहार लें। बुजुर्ग धूम्रपान न करें, गुटखा, तम्बाकू व खैनी के प्रयोग से बचे, यह तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। 

यह भी पढ़ें: देश में सूचना क्रांति की कर्णधार बनेगी युवा शक्ति - अम्बरीश सिंह भोला

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ संजय राय ने बताया कि राष्ट्रीय दृष्टि हीनता एवं दृष्टि दोष कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिले के राजकीय चिकित्सालयों, निजी अस्पतालों एवं स्वैच्छिक संस्थाओं के माध्यम से अप्रैल 2023 से अब तक 43068 मरीजों का मोतियाबिन्द का ऑपरेशन किया गया।

यह भी पढ़ें: इस राशि के जातकों के लिए मुश्किल रहेगा बुधवार, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

डॉ संजय राय ने बताया कि इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के माध्यम से अप्रैल 2023 से अब तक करीब 2800 स्कूली बच्चों को चिन्हित कर निःशुल्क चश्मे प्रदान किए गए। इसके साथ ही सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी व पीएचसी) पर चिन्हित किए गए करीब 1800 बुजुर्गों को निःशुल्क चश्मे प्रदान किए गए। उन्होंने बताया कि जनपद के तीनों राजकीय चिकित्सालयों क्रमशः डीडीयू, एसएसपीजी व एलबीएस में चार-चार नेत्र संबंधी चिकित्सक नियमित अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा सीएचसी व पीएचसी पर एक एक नेत्र रोग विशेषज्ञ तैनात किए गए हैं।      

यह भी पढ़ें: गंभीर व लाइलाज बीमारी है फाइलेरिया, दवा खाने से न करें इन्कार – डॉ भूपेन्द्र त्रिपाठी

एक नजर में विस्तृत आंकड़ें - जिले में अप्रैल 2023 से अब तक डीडीयू राजकीय चिकित्सालय पाण्डेयपुर में 1517, एसएसपीजी मंडलीय जिला चिकित्सालय कबीर चौरा में 1225, एलबीएस राजकीय चिकित्सालय रामनगर में 697, बीएचयू मेडिकल कालेज में 2237, स्वैच्छिक क्षेत्र के एनजीओ के माध्यम से 974, श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट समेत अन्य स्वपोषित एनजीओ के द्वारा करीब 9000 एवं निजी चिकित्सालयों में 27525 मरीजों का मोतियाबिन्द का ऑपरेशन किया गया।

यह भी पढ़ें: घूस लेते रंगे हाथ पकड़े गए लेखपाल को भगा ले गए साथी

No comments:

Post a Comment