Latest News

Wednesday, February 21, 2024

कृषि वैज्ञानिकों ने दिये मोटे अनाज की खेती के टिप्स

वाराणसी: अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के साथ ही कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए हमें श्रीअन्न (मोटा अनाज) की खेती को अपनाना होगा।मोटे अनाज की खेती अपनाने से किसान आर्थिक रूप से सामर्थ्यवान बन सकेंगे।उक्त बातें रोहनिया के विधायक डा.सुनील पटेल ने मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र कल्लीपुर  में कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही।


यह भी पढ़ें: देश में सूचना क्रांति की कर्णधार बनेगी युवा शक्ति - अम्बरीश सिंह भोला

उ.प्र.मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम अंतर्गत मोटे अनाज पर आधारित जनपद स्तरीय कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि प्रदेश की मौजूदा सरकार किसानों के उत्थान के लिए समर्पित है और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए संकल्पित है ऐसे में मोटे अनाज की खेती किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की गारंटी है।

यह भी पढ़ें: इस राशि के जातकों के लिए मुश्किल रहेगा बुधवार, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

तकनीकी सत्र को सम्बोधित करते हुए डा.सुनील कुमार गोयल ने किसानों को मोटे अनाज का मूल्य संवर्द्धन करके उत्पाद को अधिक लाभकारी बनाने का सुझाव दिया।उन्होंने मोटे अनाज की प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के साथ ही मिलेट्स की मार्केटिंग पर किसानों को जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: गंभीर व लाइलाज बीमारी है फाइलेरिया, दवा खाने से न करें इन्कार – डॉ भूपेन्द्र त्रिपाठी

डॉ.कुलदीप सिंह ने मोटे अनाज  की बैज्ञानिक खेती पर आधारित महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर किसानों का ध्यान आकृष्ट कराया। नमामि गंगे योजना के प्रोजेक्ट हेड स्वामी शरण कुशवाहा ने किसानों को मोटे अनाज की जैविक खेती प्रमाणीकरण एवं काशी जैविक ब्रांड के उत्पादों की मार्केटिंग,पैकिंग पर विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की।

यह भी पढ़ें: घूस लेते रंगे हाथ पकड़े गए लेखपाल को भगा ले गए साथी

उप कृषि निदेशक अखिलेश कुमार सिंह ने कहा कि किसान भाई अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के साथ ही आने वाली पीढ़ियों की सुरक्षा एवं अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए मोटे अनाज की खेती को अपनाएं।उन्होंने किसानों से पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों से ई-केवाईसी कराने की अपील की।मिलेट्स कार्यशाला को कृषि वैज्ञानिक डा.नरेंद्र रघुवंशी,डा.एन.के.सिंह,डा.प्रतीक्षा सिंह आदि ने सम्बोधित किया।

यह भी पढ़ें: डिंपल यादव ने स्वामी पर बोला हमला, कहा- वो चुनाव नहीं जीत पाए थे, सपा ने उन्हें एमएलसी बनाया

इस दौरान विनय कुमार सिंह , निशांत मिश्रा, देवाशीष सिंह,अनिल कुमार,मोहित सिंह, फुलझार  प्रसाद, ऋषिकेश सिंह देवेश नागर सहित भारी संख्या में किसान उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन आराजीलाईन के एडीओ कृषि एवं धन्यवाद ज्ञापन एसडीओ निरूपमा सिंह ने किया।

No comments:

Post a Comment