Latest News

Thursday, March 3, 2022

यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन अब में नहीं डाल सकेगा कोई किसी की नींद में खलल, जानें नई गाइडलाइन

 होली का त्योहार करीब है. ज्यादातर लोग छुट्टियों पर अपने घर जाएंगे. वहीं, अगर आप ज्यादातर ट्रेन से सफर करते हैं या फिर आपको ट्रेन का सफर पसंद है, तो यह आपके काम की खबर है. दरअसल, भारतीय रेलवे अक्सर रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नए नियम बनाता रहता है.




ऐसा ही एक नया नियम भारतीय रेलवे ने बनाया है ताकि रेल यात्री सफर के दौरान चैन की नींद ले सकें. इस नियम के बारें में आपको जान लेना जरूरी है. आज हम आपको बता रहे हैं कि क्या है रेलवे का यह नया नियम.

विपक्ष की सरकारों में होता था अपराधी और माफियाओ का दबदबा

ट्रेन में चैन की नींद सो सकते हैं अब आप
ट्रेन में सोने के नियमों में बदलाव किया गया है. अब ट्रेन में सोते समय लोगों को तय दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. ऐसा न करने पर उन पर कार्रवाई हो सकती है. इस नए नियम के अनुसार, अब आपकी कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी यात्री तेज आवाज में फोन पर बात नहीं कर सकता. यात्री ऊंची आवाज में गाने भी नहीं सुन सकेंगे.

पांच साल में भाजपा की सरकार लाई यूपी में सकारात्मक बदलाव- डॉ दिनेश शर्मा

दरअसल, इस संबंध में ट्रेन पैसेंजर्स द्वारा की गई कई शिकायतों के बाद रेलवे ने यह नियम बनाया. अब किसी यात्री की नींद में कोई खलल नहीं पड़ेगा. इन नियमों को न मानने वाले यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

यूपी आज की हलचल: उत्तर प्रदेश में छठे चरण के मतदान के बीच मोदी-योगी-प्रियंका की रैलियां, इन बड़ी खबरों पर भी रहेगी नजर, पढ़ें फटाफट 

इन बातों का भी रखें ख्याल
रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन्स को इन नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश जारी कर दिया है. बता दें, इन नए नियमों के तहत इस तरह की शिकायतों का समाधान ट्रेन में मौजूद स्टाफ करेगा. अगर आप भी परिवार या दोस्तों समेत ट्रेन के सफर का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

वाराणसी में ममता बनर्जी को तीन जगह दिखाए गए काले झंडे, बोलीं-हार के डर से कर रहे विरोध, सीढ़ियों पर बैठकर देखी गंगा आरती

मसलन, लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें और हंसी मजाक करते हैं. जिससे बाकी यात्रियों की नींद में खलल पड़ता है. रेलवे के नए नियम के मुताबिकअब ऐसा नहीं किया जा सकेगा. वहीं, लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी विवाद होता रहता है. इसी के चलते रेलवे ने ये नए नियम बनाए हैं.

अशनीर ग्रोवर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगी भारतपे, सभी पदों से हटाया  

इस आर्टिकल को शेयर करें

 

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

https://chat.whatsapp.com/KdKAvSxlcnKJIGutmfkh6x

 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें। 

No comments:

Post a Comment