Latest News

Saturday, March 12, 2022

बीजेपी कैसे मुस्लिम बहुल देवबंद में फिर जीत गई, ओवैसी ने की मदद?

 

भाजपा ने अपने सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी के साथ 273 सीटों पर जीत हासिल करते हुए राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण यूपी में सत्ता विरोधी लहर को पीछे छोड़ दिया। भगवा पार्टी ने दूसरे कार्यकाल के लिए जिन सीटों पर जीत हासिल की, उनमें एक सीट ऐसी भी है जो चुनावी पंडितों के बीच चर्चा का विषय बनी रही।


भारत के सबसे प्रभावशाली इस्लामिक मदरसों में से एक, दारुल उलुम देवबंद का घर देवबंद, बीजेपी ने लगातार दूसरी बार जीता है। सहारनपुर जिले में स्थित, शहर में 70% मुस्लिम आबादी है, लेकिन निर्वाचन क्षेत्र में 40% मुस्लिम मतदाता हैं। भाजपा के मौजूदा विधायक बृजेश सिंह ने सपा के अपने प्रतिद्वंद्वी कार्तिकेय राणा को 7,104 चुनावों से हराया।

CBSE Term 2 Exam Date 2022: सीबीएसई ने टर्म 2 कक्षा 10 की परीक्षा की डेटशीट जारी की, यहां चेक करें पूरा Exam Schedule

आइए समझते हैं कि कैसे भगवा पार्टी चुनावी पंडितों को गलत साबित करते हुए एक बार फिर सीट बरकरार रखने में कामयाब रही।

आजम खान को एक और मामले में हाईकोर्ट से मिली जमानत, अभी भी जेल में रहेंगे समाजवादी पार्टी नेता

ओवैसी की एआईएमआईएम ने भाजपा की मदद की?

हैदराबाद के सांसद ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद मुस्लिमीन (AIMIM) पार्टी को अक्सर उनके विरोधियों द्वारा भाजपा की बी टीम, कांग्रेस की सी टीम के रूप में बताकर खारिज कर जाता है। पार्टी ने आक्रामक रूप से यूपी चुनाव में भाग लिया, 100 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत सकी। इसने 0.43 प्रतिशत वोट शेयर दर्ज किया।

पहली बार आजादी के बाद लखनऊ की मोहनलालगंज सीट पर खिला कमल, जानिए पूरा इतिहास

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने जमीयत उलेमा-ए-हिंद के सचिव मौलाना महमूद मदनी के भतीजे उमर मदनी को चुनाव मैदान में उतारा था। देवबंद में, एआईएमआईएम उम्मीदवार उमैर मदनी को 3,500 वोट मिले। बीजेपी और सपा उम्मीदवारों के बीच 7,000 मतों का अंतर था। अगर एआईएमआईएम ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा होता, तो यह संभव हो सकता था कि उन तीन हजार वोटों ने सपा उम्मीदवार को जीतने में मदद की होती। वैसे 2017 के चुनावों में, एआईएमआईएम ने इस सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारा था।

एक हजार से कम वोटों से जीतकर बने विधायक, तीन सौ से कम वोटों से छह हारे 

भाजपा विरोधी वोटों में बंटवारा

2017 के परिणामों को दोहराते हुए, भगवा पार्टी को बीजेपी विरोधी वोटों के विभाजन से लाभ हुआ। बसपा के उम्मीदवार चौधरी राजेंद्र सिंह और कांग्रेस उम्मीदवार राहत खलील को एक साथ 53,000 से अधिक वोट मिले, जिससे सपा उम्मीदवार राणा को फायदा हो सकता था।

यूपी चुनाव परिणाम 2022: शाहजहांपुर में भाजपा की जीत के बने तीन रिकॉर्ड, आजादी के बाद पहली बार जलालाबाद सीट पर खिला कमल 

इसके बाद 2017 में, भाजपा के बृजेश सिंह ने 1.02 लाख वोट हासिल किए थे, इसका कारण था सपा और बसपा दोनों के मुस्लिम उम्मीदवारों के वोटों के बीच बंटवारा। बसपा के उम्मीदवार माजिद अली को 72,844 वोट मिले जबकि सपा के माविया अली को 55,385 वोट मिले थे।

यूपी चुनाव परिणाम 2022: शाहजहांपुर में भाजपा की जीत के बने तीन रिकॉर्ड, आजादी के बाद पहली बार जलालाबाद सीट पर खिला कमल

लेकिन मुस्लिम बहुल सीट पर, एक गैर-मुस्लिम बसपा उम्मीदवार को इस बार 52,000 से अधिक वोट मिले, यह दर्शाता है कि वोट धार्मिक आधार पर नहीं डाले गए थे। अगर ऐसा होता तो कांग्रेस प्रत्याशी राहत खलील को और वोट मिल सकते थे।

UP Election Result 2022 Live : यूपी की महाराजपुर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सतीश महाना जीते 

इस आर्टिकल को शेयर करें

 

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 


 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें। 

 

No comments:

Post a Comment