Latest News

Monday, February 26, 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वाराणसी नगर निगम क्षेत्र के रुस्तमपुर में कार्यक्रम का आयोजन

वाराणसी: विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वाराणसी नगर क्षेत्र के वार्ड नंबर 17 के रुस्तमपुर में सोमवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नगर निगम के महापौर अशोक तिवारी ने कार्यक्रम में शिरकत कियारुस्तमपुर में कार्यक्रम को देखने के लिए उमड़ी भीड़ से महापौर गदगद दिखाई दिए। उपस्थित लोगों का जोश और जज्बा देखकर उन्हें सराहते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की गारंटी युक्त गाड़ी जो चल रही है, वह आप सबके कल्याण के लिए चलाई जा रही है। यदि आप में से कोई, जो विकास की मुख्य धारा से पीछे छूट गया है, वह लाभार्थी कैंप में आकर योजनाओं का त्वरित लाभ प्राप्त कर सकता है।

 


यह भी पढ़ें: पीड़ित महिला ने जिलाधिकारी से गुहार लगाते हुए पटीदारों पर पुश्तैनी जमीन पर कब्जा करने का लगाया आरोप

वहीं पार्षद प्रतिनिधि सुभाष चन्द्र यादव ने प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने प्रधानमंत्री को दूरदर्शी सोच वाला बताते हुए कहा कि वह अपने कार्यकाल से 25-30 वर्ष आगे का भी विकास का खाका अभी से खींच रहे हैं। उन्होंने 2047 तक भारत को विकसित होने का जो संकल्प लिया है, उस संकल्पना को सिद्ध करने में हम सभी की जन भागीदारी अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के विकसित भारत के इस महायज्ञ में आप लोगों ने अपने योगदानों की जो भागीदारी दी है, वह निश्चित तौर पर अत्यंत सराहनीय है। मैं आशा करता हूं कि मोदी की यह पहल आप सबके जीवन में उत्कर्ष एवम उन्नति का मार्ग प्रशस्त करेगी।

यह भी पढ़ें: खनन माफिया, तथाकथित पत्रकार और पुलिस 

कार्यक्रम में लाभार्थी कैंप का भी आयोजन किया गया था। जो व्यक्ति लाभकारी योजनाओं से वंचित रह गया है, वह इस कैंप में आकर संबंधित दस्तावेज दिखाकर योजना का त्वरित लाभ ले सकता है। लाभार्थी कैंप में निम्न सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। आधार सेवा केंद्र पर यदि किसी को फोटो परिवर्तित करवाना हो, नाम सुधरवाना हो अथवा निवास से संबंधित पता बदलना हो तो कर सकता है। जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र, वाराणसी द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत लोगों को लघु एवं कुटीर उद्योगों से संबंधित जानकारी दी गई। खाद्य एवं रसद विभाग विभाग के द्वारा जिस व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम छूट गया हो उसको राशन कार्ड प्रदान किया गया।


यह भी पढ़ें: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की समीक्षा बैठक

 

आयल कम्पनी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लोगों को गैस का कनेक्शन दिया। नगर निगम द्वारा लोगों को स्वच्छता का संदेश प्रसारित किया गया। वहीं चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड का वितरण, आभा आईडी बनाना तथा स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता प्रदान की गई। नगरीय विकास जिला विकास अधिकरण के तहत लोगों का पीएम स्वनिधि एवं प्रधानमंत्री आवास योजना का पंजीकरण कराया गया। आईईसी वैन के द्वारा कैलेंडर वितरण इत्यादि गतिविधियों का प्रदर्शन हुआ।


यह भी पढ़ें: नाबालिग किशोरी के अपहरणकर्ता को फूलपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार भेजा जेल, किशोरी सकुशल बरामद

 

इस संकल्प यात्रा में मुख्या रूप से पार्षद पुष्पा यादव, प्रतिनिधि सुभाष चन्द्र यादव, राजनाथ यादव, शिवपूजन यादव, संतोष यादव, श्यामनारायण यादव, श्यामसुंदर मौर्य, संजय राजभर, रामजी यादव, शैलेन्द्र यादव, लालजी मौर्य के साथ साथ जल कल व नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहें।

 

No comments:

Post a Comment