Latest News

Wednesday, January 3, 2024

उत्तर प्रदेश में छोटे उद्योगों को 51 हजार करोड़ का मेगा लोन, स्थानीय उत्पादों की होगी ग्रेडिंग

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को लोकभवन सभागार में आयोजित एमएसएमई के 51 हजार करोड़ मेगा ऋण वितरण समारोह में शामिल हुए. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने प्लेज (PLEDGE) योजना के तहत मथुरा, अमरोहा, सीतापुर और मेरठ के प्लेज पार्कों के निर्माण की पहली किस्त वितरित की. साथ ही सहारनपुर, मुरादाबाद और संभल में ओडीओपी के तीन कॉमन फैसिलिटी सेंटर का लोकार्पण किया. इसके अलावा कौशाम्बी की सीएफसी टीम को स्वीकृति पत्र सौंपा. कार्यक्रम में सीएम योगी ने ओडीओपी और विश्वकर्मा श्रम सम्मान के एक दर्जन लाभार्थियों को चेक और टूल किट वितरित किया. वहीं मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को ई रिक्शा की चाबी सौंपी. 


यह भी पढ़ें: इस राशि के जातकों की सेहत रहेगी नरम, राशिफल से जानें किसके लिए लकी रहेगा बुधवार

समारोह में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की प्रगति देखकर हर देशवासी खुश है, BJP के इन पौने सात वर्षों में प्रदेश छठी-सातवीं अर्थव्यवस्था से ऊपर उठकर आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है. यह टीमवर्क का ही परिणाम है क्योंकि जब हम सामूहिक रूप से मिलकर कार्य करते हैं तो उसके परिणाम इसी रूप में हम सभी के सामने आते हैं. 

यह भी पढ़ें: वाराणसी में कांग्रेस ने घेरा पीएम संसदीय कार्यालय, रेप आरोपियों के घर पर बुलडोजर चलाने की मांग

वोकल फॉर लोकल अभियान पर लगी सबसे पहले मुहर 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर हुई है. ऐसे में प्रदेश का हर व्यक्ति, बहन-बेटी, व्यापारी और निवेशक खुद को सुरक्षित महसूस कर रहा है. यही वजह है कि उत्तर प्रदेश देश में निवेश के सबसे अच्छे गंतव्य के रूप में उभकर सामने आया है. जीआईएस-23 में प्रदेश को 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. इससे एक करोड़ 10 लाख से अधिक नौजवानों को सीधे-सीधे नौकरी मिलेगी. अब उन्हें रोजगार के लिए पलायन नहीं करना होगा. एमएसएमई ने उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान दी है. सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश केंद्र सरकार के वोकल फॉर लोकल अभियान पर मोहर लगाने वाला पहला राज्य है.

यह भी पढ़ें: हिट एंड रन कानून अभी लागू नहीं होगा, ट्रांसपोर्ट कांग्रेस और सरकार के बीच हुई सुलह

हर जिले के उत्पादन का डाक टिकट हो जारी
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमें कॉफी टेबल बुक तक ही सीमित नहीं रहना है बल्कि हर जिले के उत्पादन का डाक टिकट भी जारी होना चाहिये. इसको लेकर प्रयास होने चाहिये क्योंकि यह हमें वैश्विक पहचान दिलाएगा. इतना ही नहीं हर जिले के उत्पाद की ग्रेडिंग भी होनी चाहिए ताकि अच्छे उत्पादन की जानकारी की जा सके. उसे पैकेजिंग और टेक्नोलॉजी से जोड़कर विश्व फलक पर पहचान दिलाएंगे. उत्तर प्रदेश ही ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और प्लेज पार्क योजना देने वाला पहला राज्य है. इससे प्रदेश में एमएसएमई यूनिट में काफी बढ़ोत्तरी हुई है और आज प्रदेश में 96 लाख एमएसएमई यूनिट हैं.

यह भी पढ़ें: ‘हेपेटाइटिस बी’ का टीका न लगाने पर 134 निजी चिकित्सालयों को दिया नोटिस

उन्होंने बैंकर्स से कहा कि छोटी पूंजी वालों को भरपूर लोन दें क्योंकि छोटी पूंजी डूबती नहीं है. इससे जहां उनका बिजनेस बढ़ेगा, वहीं छोटी पूंजी वालों में बैंकर्स के प्रति विश्वास बढ़ेगा. इससे प्रदेश खुशहाली की ओर जाएगा. उन्होंने कहा कि बैंकर्स और सरकार की दूरदर्शी सोच का ही नतीजा है कि प्रदेश का पहले जहां सीडीओ रेश्यो 43 से 44 प्रतिशत था, आज बढ़कर 56 से 57 फ़ीसदी तक पहुंच चुका है. वहीं इसे इस वित्तीय वर्ष में 60 फीसदी और अगले वित्तीय वर्ष में 65 फीसदी तक ले जाने का हमारा लक्ष्य होना चाहिये. कार्यक्रम में ओडीओपी के तहत महिलाओं और पुरुषों को चेक वितरित किये गये हैं, वह अलग-अलग सेक्टर में काम करना चाहते हैं.

ऐसे में उनके विश्वास पर हम सभी को खरा उतरना है. उनके प्रशिक्षण के लिए उचित मंच प्रदान करना है ताकि समाज के हर व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आए. कार्यक्रम में मंत्री राकेश सचान, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह, एमएसएमई के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद आदि उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें: उन्नाव में चलती ट्रेन से महिला को फेंका नीचे, गंगा स्नान करने गए श्रद्धालुओं को अर्ध नग्न अवस्था में मिली

No comments:

Post a Comment