Latest News

Saturday, September 23, 2023

उत्तर प्रदेश में अटल आवासीय योजना में मिलेगी मुफ्त शिक्षा और हॉस्टल, जानिए आपके बच्चे पात्र हैं या नहीं?

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट अटल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन 23 सिंतबर को वाराणसी में करेंगे. काशी में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी प्रदेश के सभी मंडलों में बने शैक्षिक स्कूलों का विधिवत शुभारंभ करेंगे. श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए अटल विद्यालय शुरू हुए हैं. हालांकि सीएम के निर्देश पर इन सभी स्कूलों में 11 सितंबर से शैक्षिक सत्र शुरू हो चुका है.


यह भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी चुनाव में ABVP ने लहराया परचम, 4 में से 3 पदों पर किया कब्ज़ा

अटल विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री मोदी तकरीबन 16 मंडल में तैयार अटल आवासीय विद्यालय का शुभारंभ करेंगे.  नई तकनीक और आधुनिक व्यवस्थाओं से लैस इस विद्यालय के माध्यम से श्रमिकों और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को निशुल्क शिक्षा और रहने-खाने की सुविधा प्रदान की जाएगी.  वाराणसी के करसेड़ा ग्राम पंचायत में स्कूल बनकर तैयार है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी अटल आवासीय विद्यालय के बच्चों से संवाद भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: यूपी की योगी सरकार ने गुंडा और गैंगस्टर एक्ट का शिकंजा कसने के लिए भू-माफियाओं की लिस्ट कर ली है तैयार

मुख्यमंत्री योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट, कक्षा 12 तक शिक्षा निशुल्क 
अटल आवासीय विद्यालय मुख्यमंत्री योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी स्कूलों में 11 सितंबर से शैक्षिक सत्र शुरू हो चुका है. अटल विद्यालय श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए शुरू हुए हैं.  सभी 16 मंडलों में कोरोना में निराश्रित हुए और पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिल रही है. कक्षा 6 से 12 तक के विद्यालयों में प्रत्येक की क्षमता 1000 बच्चों की है. उद्घाटन के समय सभी स्कूल वर्चुअली होंगे और इनमें बड़ी स्क्रीन लगेंगी. इस विद्यालय में कक्षा 12 तक शिक्षा निशुल्क दी जाएगी और कक्षा 6 से 8 तक आवासीय व्यवस्था है.  इस वर्ष कक्षा 6 में कुल 80 बच्चों का प्रवेश लिया जाएगा.  प्रवेश परीक्षाएं हो चुकी हैं और जल्द ही परिणाम आएंगे.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने दिया अल्टीमेटम, आय-जाति और निवास प्रमाणपत्र एक हफ्ते न बने तो...

No comments:

Post a Comment