Latest News

Thursday, September 21, 2023

यूपी की योगी सरकार ने गुंडा और गैंगस्टर एक्ट का शिकंजा कसने के लिए भू-माफियाओं की लिस्ट कर ली है तैयार

लखनऊ: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार गुंड-माफियाओं के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार किए हुए है. सरकार जमीनों पर अवैध रूप से कब्जा करने वालों पर बुलडोजर की कार्रवाई हो रही है. इसी क्रम में एक जमीनों पर कब्जा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है. अब ऐसे लोगों के खिलाफ गैंगस्टर और गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं, जिन पर बीते तीन सालों में अवैध रूप से जमीन कब्जा करने के दो या दो से अधिक मामले दर्ज हैं. 


यह भी पढ़ें: युवा फाउंडेशन ने काशी रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई से पहले लोगों को महिला सुरक्षा का संकल्प दिलाया

मिली जानकारी के मुताबिक जनवरी 2020 से अगस्त 2023 के बीच जिन लोगों पर जमीन कब्जा करने के दो या दो से अधिक केस दर्ज हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. इसके लिए 700 से अधिक पुरानी फाइलें चेक की गई हैं. इनमें से 406 मामलों में चार्जशीट फाइल की जा चुकी है. वहीं, 78 मामलों में चांच चल रही है.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने दिया अल्टीमेटम, आय-जाति और निवास प्रमाणपत्र एक हफ्ते न बने तो...

जेसीपी कानून व्यव्स्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल की ओर पांच जोन के डीजीपी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इसमें उन लोगों के खिलाफ गुंडा एक्ट में कार्रवाई की बात कही गई है जिनके खिलाफ दो या दो से अधिक जमीन कब्जा करने के मुकदमे दर्ज हैं. जमीन कब्जा करने के दौरान बवाल करने वालों पर गैंगस्टर लगाने की बात कही गई है. सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वालों को भू-माफिया घोषित कर सख्त कार्रवाई करने की बात कही गई है. 

यह भी पढ़ें: भारत ने कनाडा पर कड़ा रुख अपनाया, वीजा सेवा निलंबित की और नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया

बताया जा रहा है बीते दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए, जहां जमीन पर कब्जा करने वालों पर मामूली कार्रवाई की गई. इसके बाद इन लोगों ने जमानत पर बाहर आकर दोबार लोगों को धमकाने की कोशिश की. इन लोगों ने फिर से जमीनों पर कब्जा करना शुरू कर दिया. इसके बाद जेसीपी कानून व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल ने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं. 

यह भी पढ़ें: किसी भी तरह के लेन-देन से बचें ये 2 राशियां, हो सकता है नुकसान, जानें मेष से लेकर मीन तक का हाल

No comments:

Post a Comment