Latest News

Sunday, September 24, 2023

यूपी पुलिस की पांच महिला कांस्टेबल पुरुष बनना चाहती हैं, डीजी ऑफिस में किया आवेदन...

लखनऊ: पांच महिला सिपाहियों ने डीजी आफिस में प्रार्थना पत्र देकर लिंग परिवर्तन की अनुमति मांगी है। पुलिस महकमे में पहली बार इस तरह का मामला सामने आने के बाद अफसर भी परेशान हैं।


यह भी पढ़ें: वाराणसी में पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक, काफिले के आगे कूदा युवक

अब अधिकारी इसका रास्ता खोजने में लगे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट ने ऐसे ही एक प्रकरण में इसे संवैधानिक अधिकार बता दिया है। हालांकि एडीजी आफिस से इन महिला सिपाहियों के तैनाती वाले जिले के पुलिस कप्तानों को पत्र जारी कर काउंसिलिंग कराए जाने को कहा गया है।

इन पंचों में से एक महिला सिपाही जिसका नाम सोनम है वह गोरखपुर में तैनात हैं। इसके अलावा गोंडा, सीतापुर में तैनात महिला सिपाहियों ने भी आवेदन किया है। महिला सिपाही सोनम ने बताया कि डीजी आफिस में प्रार्थना पत्र दी हूं। मुझे बुलाकर पूछा भी गया है। मेरा जेंडर डिस्फोरिया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी चुनाव में ABVP ने लहराया परचम, 4 में से 3 पदों पर किया कब्ज़ा

महिला सिपाही ने बताया कि मैंने सर्टिफिकेट भी आवेदन में लगाया है। फिलहाल इस मामले में लखनऊ मुख्यालय से अभी कोई फैसला नही आया है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर सकारात्मक निर्णय नहीं लिया गया तो जेंडर चेंज कराने के लिए हाईकोर्ट में भी गुहार लगाऊंगी।

आपको बतादें कि सोनम अपने आप को मुख्या रूप से अयोध्या की रहने वाली बताती हैं और यूपीपी में 2019 में उनकी नौकरी लगी। उनकी पहली तैनाती गोरखपुर में ही है। लिंग परिवर्तन के लिए फरवरी 2023 से दौड़.भाग शुरू की। इसके बाद से वह गोरखपुर में एसएसपी, एडीजी फिर मुख्यालय तक जा चुकी हैं। सोनम के मुताबिक, पढ़ाई के दौरान ही उनका हार्मोंस चेंज होने लगा था। अब सोनम पुरूष बनना चाहती हूं।

यह भी पढ़ें: यूपी की योगी सरकार ने गुंडा और गैंगस्टर एक्ट का शिकंजा कसने के लिए भू-माफियाओं की लिस्ट कर ली है तैयार

दिल्ली के डॉक्टर ने भी दी सलाह

सोनम ने कहा कि सबसे पहले उन्होंने दिल्ली में एक बड़े डॉक्टर से कई चरणों में काउंसिलिंग करवाई। इसके बाद डॉक्टर ने पाया कि उन्हें जेंडर डिस्फोरिया है। डॉक्टर की रिपोर्ट को आधार बनाकर उन्होंने लिंग परिवर्तन करने की अनुमति मांगी है। अनुमति मिलते ही वह जेंडर चेंज करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगी।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में अटल आवासीय योजना में मिलेगी मुफ्त शिक्षा और हॉस्टल, जानिए आपके बच्चे पात्र हैं या नहीं?

हाईकोर्ट के फैसले से जगी उम्मीद सोनम भी जाएंगी कोर्ट
महिला सिपाही सोनम ने बताया कि उनकी तरह ही गोंडा की महिला सिपाही ने भी लिंग परिवर्तन कराने के लिए हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया है। उसकी याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि लिंग परिवर्तन कराना संवैधानिक अधिकार है।

अगर आधुनिक समाज में किसी व्यक्ति को अपनी पहचान बदलने के इस अधिकार से वंचित करते हैं या स्वीकार नहीं करते हैं तो हम सिर्फ लिंग पहचान विकार सिंड्रोम को प्रोत्साहित करेंगे। हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश के डीजीपी को महिला कांस्टेबल के आवेदन को निस्तारित करने का निर्देश दिया है। इस निर्णय से अब सोनम को उम्मीद है कि उन्हें भी न्याय मिलेगा। महिला सिपाही का नाम काल्पनिक है।

No comments:

Post a Comment