Latest News

Sunday, July 10, 2022

ट्रेन की उपलब्धता से लेकर टिकट बुक कराने में ऐसे मदद करती है चैटबॉट Ask Disha, जानें कैसे

हम लोग जब भी शहर से कहीं बाहर जाते हैं, तो हम अपनी यात्रा ट्रेन से करना ही पसंद करते हैं. इसकी कई वजह होती हैं, जिसमें से सबसे बड़ी वजह यह है कि ट्रेन का सफर सुविधाजनक होता है. वहीं, ट्रेन टिकट बुक करने के दौरान कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.




ऐसे में आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक सहयोगी मदद ले सकते हैं. जी हां, सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन यह आपकी सभी समस्याओं को हल करने के लिए तैयार है वो भी 24x7 के लिए. आइए जानते हैं इस सहयोगी के बारे में...




जानें  Ask Disha के बारे में
आईआरसीटीसी डिजिटल हेल्पडेस्क आस्क दिशा (Ask Disha) का उपयोग करके कैंसिल टिकट के रिफंड की स्थिति की जांच करने की अनुमति देता है. आईआरसीटीसी सेवाओं की पहुंच एआई-पावर्ड चैटबॉट आस्क दिशा की बदौलत बढ़ी है. चैटबॉट यूजर्स के सवालों का जवाब हिंदी और अंग्रेजी दोनों में दे रहा है.

शुभासपा के पूर्व प्रवक्ता शशिप्रताप सिंह 11 जुलाई को करेंगे नयी पार्टी के नाम ऐलान

दरअसल, जब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जब आप जाते हैं, तो वहां आपको एक महिला का एनिमेटिड कार्टून बना दिखाई देता है. इसमें Ask Disha लिखा होता है. ये दिशा वाकई में रेल यात्रियों को साइट विजिट करने के दौरान पूरी तरह मदद करती है.

साल 2018 में शुरू की गई थी यह सुविधा
आईआरसीटीसी ने अक्टूबर  2018 में यात्रियों की सुविधाओं के लिए आस्क दिशा (Ask Disha) चैटबॉट लॉन्च किया था. यह चैटबॉट आपको  आईआरसीटीसी की ऑफिशयल वेबसाइट irctc.co.in पर  मिल जाएगा. दिशा चैटबॉट खासतौर से डिजाइन किया गया कंप्यूटर प्रोग्राम है. यह यात्रियों की टिकट से जुड़ी सभी समस्याओं को हल करने के लिए डिजाइन किया गया है. 

‘परिवार नियोजन परामर्श दिवस’ के रूप में मनेगा विश्व जनसंख्या दिवस

चैटबॉट से हिंदी में भी पूछ सकते हैं डाउट
चैटबॉट एक ऐसी डिजिटल सर्विस प्लेटफॉर्म है, जहां यूजर ट्रेन टिकट संबंधी किसी भी प्रकार के सवाल ऑनलाइन पूछ सकते हैं. साल 2020 में इसके हिंदी वर्जन की भी शुरुआत की गई है. यानी की इंडियन रेलवे के सभी हिंदी भाषी यात्री दिशा चैटबॉट में अपनी भाषा में सवाल पूछ सकते हैं. 

आईआरसीटीसी के ट्वीट के मुताबिक, यात्री आईआरसीटीसी के आस्क दिशा 2.0 के नए फीचर का उपयोग करके टिकट बुक कर सकते हैं, कैंसिल कर सकते हैं और रिफंड की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

अखिलेश को लेकर ओपी राजभर का छलका दर्द, कही ये बड़ी बात

Ask Disha चैटबॉट करता है हेल्प
1.ऑनलाइन टिकट बुकिंग में परेशानी होने पर यह चैटबॉट आपकी हेल्प कर सकता है. 

2.ये चैटबॉट आपको टिकट बुकिंग के आसान तरीके समझा सकता है.

3.ट्रेन की स्थिति के बारे में पता करने के लिए भी Ask Disha की मदद ली जा सकती है. 

4.इसका इस्तेमाल रिटायरिंग रूम की जानकारी हासिल करने के लिए लें सकते हैं.

5.इसे अपने PNR या ट्रांजैक्शन की डिटेल्स टाइप कर या बोलकर बता सकते हैं और तुरंत टिकट कैंसिलेशन का स्टेट्स हासिल कर सकते हैं.

6.Ask Disha आपको टिकट बुक करने के दौरान ट्रेन की अवेलिबिलटी की जानकारी देती है. 

7. यह लेन-देन असफल होने पर क्या किया जाता है और रेलवे की ओर से की जानेवाली प्रक्रिया की जानकारी देती है.

8. यह इमरजेंसी में टिकट बुक कराने के लिए आपको तत्काल की टाइमिंग बताने में सहायता करती है. 

अखिलेश यादव को मिला झटके पर झटका, ओमप्रकाश के साथ शिवपाल हुए एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू की डिनर पार्टी में शामिल

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment