Latest News

Sunday, July 10, 2022

‘परिवार नियोजन परामर्श दिवस’ के रूप में मनेगा विश्व जनसंख्या दिवस

वाराणसी, 09 जुलाई 2022 । दो बच्चों के जन्म में अंतर रखने और परिवार नियोजन के नवीन गर्भनिरोधक साधनों को अपनाने की इच्छा रखने वालों को उनके घर के नजदीक के स्वास्थ्य केंद्रों पर ही यह सेवाएँ मुहैया कराई जा रही हैं। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने दी। सीएमओ ने कहा कि जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर परिवार नियोजन की सेवाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं। इस बार विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) को जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ‘परिवार नियोजन परामर्श दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। इस संबंध में शासन की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 




एसीएमओ व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ राजेश प्रसाद ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय, समस्त ग्रामीण पीएचसी व सीएचसी, शहरी सीएचसी एवं जिले के 24 शहरी पीएचसी सहित समस्त 207 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर परिवार नियोजन की निःशुल्क सेवाएं मिल रहीं हैं। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ अफसर (सीएचओ) की मदद से लाभार्थी की स्थिति के अनुसार उन्हें परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की जानकारी और परामर्श दिया जा रहा है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पुरुषों के लिए कंडोम और महिलाओं के लिए त्रैमासिक गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन, और खाने की गर्भनिरोधक गोलियां माला एन व छाया उपलब्ध हैं। 

अखिलेश को लेकर ओपी राजभर का छलका दर्द, कही ये बड़ी बात

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबन्धक (डीसीपीएम) रमेश प्रसाद वर्मा ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के आयोजन से पूर्व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। यहाँ कार्यरत सभी महिला एवं पुरुष सीएचओ को परिवार नियोजन काउंसलिंग को लेकर प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 

ताज महल देखने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, कल मुफ्त में कर सकेंगे ताज का दीदार, जान लीजिए टाइमिंग

11 से 24 जुलाई तक चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा – जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी हरिवंश यादव ने बताया कि जिले में 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान समुदाय को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। पखवाड़ा के दौरान हर दिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) तथा हेल्थ वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर परिवार नियोजन के सभी साधनों का काउंटर बनाया जाएगा। इस बार पखवाड़े की थीम 'परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय-लिखो तरक्की का नया अध्याय' है। थीम का मुख्य उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना और लोगों को सीमित परिवार के बारे में जागरूक करने के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देना है।

अखिलेश यादव को मिला झटके पर झटका, ओमप्रकाश के साथ शिवपाल हुए एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू की डिनर पार्टी में शामिल

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment