Latest News

Monday, July 11, 2022

आदत है तो बदल डालोः सुबह खाली पेट अचार-पराठे का करते हैं नाश्ता, तो जान लें इसके नुकसान

आदत है, बदल डालो की इस सीरीज में हम आपके लिए लेकर आए हैं. सुबह खाली पेट अचार-पराठे का नाश्ता लगभग हर घर में किया जाता है. क्या आप जानते हैं? चटकारे लेकर खाया जाने वाला अचार आपके लिए परेशानी की वजह भी बन सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि अचार कब बन जाता है सेहत के लिए हानिकारक. प्रेग्‍नेंसी में अचार खाने का मन क्यों करता है.



ऐसे कुछ सवालों के जवाब हम आपको देंगे, जो अब तक आपके मन में कई बार उठे होंगे. ज्यादातर घरों में सुबह की शुरुआत अचार और पराठे के नाश्ते साथ होती है. ये ब्रेकफास्ट झटपट बन जाता है. कुछ लोग तो एक दिन में कई बार अचार खाते हैं. आपका फेवरेट अचार आपको काफी बीमार बना सकता है. यहां जानें इसका जवाब और इससे होने वाले नुकसान के बारे में...

विद्युत जामवाल के एक्शन में ही दिखा दम, कमजोर रह गई 'खुदा हाफिज 2' की कहानी



सोडियम की क्वांटिटी का बैलेंस बना 
दरअसल, नाश्ते में ज्यादा मात्रा में अचार खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना होती है. इसकी वजह इसमें पड़ने वाला नमक होता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है और आप इसकी मेडिसिन लेते हैं, तो नाम मात्र का अचार खाए. इससे खाने में सोडियम की क्वांटिटी का बैलेंस बना रहता है. 

Whatsapp पर Chat छिपाने की धांसू ट्रिक! सबको पता होगा फोन का पासवर्ड, फिर भी नहीं देख पाएगा कोई

प्रेग्‍नेंसी में अचार खाने का मन क्यों करता है?
प्रेग्‍नेंसी में एस्‍ट्रोजन हार्मोन की वजह से ऐसा होता है. इसमें सोडियम और पोटैशियम जैसे इलेक्‍ट्रोलाइट होते हैं जो भ्रूण के लिए जरूरी होते हैं. गर्भवती महिलाओं को थोड़ी मात्रा में अचार का सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला एक्स्ट्रा नमक कई तरह की समस्याओं को जन्म देता है. इससे ब्लड, प्रेशर और स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है.

ट्रेन की उपलब्धता से लेकर टिकट बुक कराने में ऐसे मदद करती है चैटबॉट Ask Disha, जानें कैसे

लिवर और किडनी हो सकती है खराब
अचार में जरूरत से ज्यादा सोडियम पाया जाता है. इससे लिवर और किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है. लिवर से संबंधित बीमारी और किडनी की दिक्कत है, तो ज्यादा अचार ना खाएं.

गैस्ट्रिक कैंसर
आचार में मौजूद सोडियम और एक्स्ट्रा नमक से गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा और भी बढ़ जाता है. इससे अल्सर भी हो सकता है जो आगे जा कर कैंसर में बदल जाता है.

अखिलेश को लेकर ओपी राजभर का छलका दर्द, कही ये बड़ी बात

अचार का सेवन हो सकता है मोटापे की वजह 
फंगस से बचने के लिए अचार में ज्यादा मात्रा में तेल और नमक डलता है. नमक बॉडी में साल्ट रिटेन करता है. इससे शरीर में सूजन आती है और इसमें मौजूद तेल आपका वजन बढ़ा सकता है.

एथलीट को अचार नहीं खाना चाहिए
आचार खाने से बॉडी में कई ऐसे एसिड बनते हैं, जिससे खाना डाइजेस्ट करने में दिक्कतें आती हैं. अगर एथलीट अचार का सेवन ज्यादा करते हैं, तो इसमें मौजूद तेल और मसाले उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं

‘परिवार नियोजन परामर्श दिवस’ के रूप में मनेगा विश्व जनसंख्या दिवस

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment