Latest News

Friday, March 4, 2022

लोगों को NHAI ने दी बड़ी राहत, टोल प्लाजा पर 100 मीटर लंबी लाइन लगी तो नहीं भरना होगा टैक्स

अगर आप भी गाड़ी में फास्टैग होने के बावजूद टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों से परेशान हैं ,तो आपके लिए अच्छी खबर है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों को कम करने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. यह नियम टोल प्लाजा ऑपरेटर्स की जवाबदेही तय करते हुए लागू किया गया है. इसके तहत पीक समय में भी टोल प्लाजा पर किसी भी गाड़ी को 10 सेकंड से अधिक समय नहीं लगना चाहिए. 100 मीटर से ज्यादा लंबी लाइन लगने पर वाहनों को बिना टैक्स लिए जाने देना होगा. 




एनएचएआई ने लोगों दी बड़ी राहत
सभी टोल प्लाजा पर वाहनों से टैक्स वसूलने के लिए फास्टैग की सुविधा है, जिससे वाहन चालकों को लंबी लाइनों से निजात मिले. इसके बाद भी अक्सर देखा जाता है कि टोल प्लाजा पर बहुत इंतजार करना पड़ता है. जिस वजह से  लोगों का काफी समय बर्बाद होता है. एनएचएआई ने लोगों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए लोगों को बड़ी राहत दी है. जिसके तहत अब टोल प्लाजा से एक गाड़ी को निकलने में 10 सेकंड से ज्यादा का समय नहीं लगना चाहिए. 

राष्ट्र और देश के कल्याण के लिए करें मतदान - सदगुरु श्री ऋतेश्वर जी 

इस स्थिति में वाहन बिना टोल दिए जा सकेंगे
इसके लिए टोल प्लाजा ऑपरेटर्स को 100 मीटर की दूरी पर पीली लाइन बनाने के आदेश जारी किया है. अगर टोल प्लाजा पर किसी कारण से वाहनों की लाइन 100 मीटर से अधिक होती है, तो सभी वाहनों को बिना टोल दिए जाने की इजाजत होगी, जब तक टोल नाके से वाहनों की कतार वापस 100 मीटर के अंदर नहीं पहुंच जाती.

अखिलेश यादव के रैली में दिखी सपा कार्यकर्ताओ की गुंडाई, पुलिसकर्मियों पर किया डंडे से हमला

टोल प्लाजा पर फास्टैग की उपलब्धता 
गौरतलब है, एनएचएआई ने फरवरी 2021 में 100 प्रतिशत कैशलेस टोल टैक्स की व्यवस्था लागू की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार फास्टैग की व्यवस्था लागू होने से टोल प्लाजा पर वाहनों की भीड़ में कमी हुई है. वहीं, अब सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग की उपलब्धता 96 से 99 प्रतिशत तक बताई जा रही है. जल्द ही इसे 100 प्रतिशत पूरा करने के कयास लगाए जा रहे हैं.

विपक्ष की सरकारों में होता था अपराधी और माफियाओ का दबदबा

 

इस आर्टिकल को शेयर करें

 

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

https://chat.whatsapp.com/KdKAvSxlcnKJIGutmfkh6x

 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें। 

No comments:

Post a Comment