Latest News

Monday, April 22, 2024

8 वर्षों से बंद आंगनवाड़ी केंद्र का खुला ताला

वाराणसी: चिरईगांव विकास खण्ड के उमरहां ग्राम पंचायत के आंगनवाड़ी केंद्र में विगत 8 वर्षों से ताला बंद होने व नौनिहालों के केंद्र के बाहर बैठकर पढ़ाई करने की खबर समाचार पत्र में प्रकाशित होते ही सम्बंधित महकमा हरकत में आया और आखिरकार शनिवार को आंगनवाड़ी केंद्र का बंद ताला खोल दिया गया। चिरईगांव CDPO विजय कृष्ण उपाध्याय ने बताया कि जनपद के मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए आंगनवाड़ी केंद्र का ताला खुलवाकर नौनिहालों को केंद्र में बने हाल के अंदर बैठाने का निर्देश दिया। सीडीओ के निर्देश पर बीते शनिवार को आंगनवाड़ी केंद्र उमरहां का ताला खुलवाकर नौनिहालों को केंद्र के अंदर प्रवेश करा दिया गया।


यह भी पढ़ें: मुरादाबाद से बीजेपी प्रत्याशी सर्वेश सिंह का 72 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक से मौत

उल्लेखनीय है कि बीते शनिवार को समाचार पत्र ने आंगनवाड़ी केंद्र में ताला, बाहर पढ़ रहे बच्चे नामक शीर्षक से खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशित होते ही सम्बंधित महकमा हरकत में आया और सीडीओ के निर्देश पर शनिवार को ही आंगनवाड़ी केंद्र का ताला नौनिहालों  के लिए खोल दिया गया।

यह भी पढ़ें: वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ BSP ने बदला प्रत्याशीलालू प्रसाद की बेटी ने पीएम मोदी को दे दी खुली चुनौती, कहा- गलत साबित हुई तो छोड़ दूंगी राजनीति

सीडीपीओ ने बताया कि जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जिला सूचना अधिकारी को प्रकाशित खबर के सम्बंध में शनिवार को ही लिखित आख्या भी प्रेषित की जिसमें स्पष्ट रूप से अवगत कराया गया है कि आंगनवाड़ी केंद्र उमरहां का निर्माण वर्ष 2016-17 में स्वीकृत था और कार्यदायी संस्था क्षेत्र पंचायत चिरईगांव द्वारा केंद्र का निर्माण कराया गया था। तत्कालीन ग्राम प्रधान द्वारा अनाधिकृत रूप से आंगनवाड़ी केंद्र में ताला लगाया था जिसे मौके पर बुलाकर केंद्र का ताला खुलवा दिया गया। 

यह भी पढ़ें: वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ BSP ने बदला प्रत्याशी

साथ ही तात्कालीन ग्राम प्रधान को हिदायत दी गयी यदि उनका कोई भुगतान बकाया है तो उसे नियमानुसार सम्बंधित अधिकारी से सम्पर्क करके प्राप्त करें, ताला बंद करने पर विधिक कार्रवाई की चेतावनी दी गयी।फिलहाल विगत 8 वर्षों से आंगनवाड़ी केंद्र का बंद ताला खुलने पर नौनिहालों के साथ ही आंगनवाड़ी  कार्यकत्री, सहायिका व अभिभावकों ने भी राहत की सांस ली।

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज दोपहर 2 बजे होंगे जारी 

No comments:

Post a Comment