Latest News

Sunday, March 17, 2024

वाराणसी में लागू हुई आदर्श आचार संहिता, डीएम एस राजलिंगम ने काशीवासियों से की ये अपील

वाराणसी: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से तिथियों की घोषणा के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसी के साथ वाराणसी में भी आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गयी है। वाराणसी के जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने इस बात की जानकारी देते हुए सभी पार्टियों से अपील की है कि आदर्श आचार संहिता का हर हाल में पालन किया जाए। 


यह भी पढ़ें: इन चार राशि के जातकों के लिए बढ़िया रहेगा रविवार, सूर्य देव की बरसेगी कृपा, पढ़ें राशिफल

उन्होंने बताया कि वाराणसी जिले में कुल 8 विधानसभा सीटें हैं, इनमें से एक विधानसभा क्षेत्र मछलीशहर लोकसभा सीट में, दो विधानसभा क्षेत्र चंदौली लोकसभा सीट में और बाकी की पांच विधानसभा क्षेत्र वाराणसी लोकसभा सीट के अंतर्गत आती हैं। मछलीशहर लोकसभा सीट के अंतर्गत पिंडरा विधानसभा क्षेत्र आता है, ऐसे में यहां 25 मई को लोकसभा चुनाव होंगे। इसके अतिरिक्त वाराणसी की पांच और चंदौली की दो विधासभा क्षेत्रों में 1 जून को लोकसभा चुनाव के वोटिंग होगी। 

यह भी पढ़ें: इलाहाबाद, आजमगढ़, जौनपुर समेत इन 14 सीटों पर छठे चरण में होगा मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही स्टैटिक सर्विलांस टीम और उड़न दस्ता को एक्टिवेट कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य टीमों, जिसमें मीडिया सर्टिफिकेशन और मॉनीटरिंग टीमें शामिल हैं, उनका भी गठन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि वाराणसी में इस बार 30 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 52 हजार से अधिक वो मतदाता भी हैं, जो पहली बार मतदाता करेंगे। साथ ही थर्ड जेंडर में भी डेढ़ सौ से अधिक मतदाता हैं। 

यह भी पढ़ें: संयम व सावधानी ही एचआईवी संक्रमण से वचाव है: डॉ मनोज तिवारी

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि इस बार वाराणसी में मतदान केंद्रों को वोटर फ्रेंडली बनाने की योजना है, ताकि अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें। सभी राजनीतिक दलों के साथ एक हफ्ता पहले ही बैठक करके उन्हें आदर्श आचार संहिता की जानकारी दे दी गई है। इनमें हेट स्पीच और निजी आरोप-प्रत्यारोपों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा धार्मिक आधार पर वोट नहीं मांगे जा सकते हैं। साथ ही प्रत्याशी कितनी गाड़ी और कितने झंडे लगा सकते हैं इन सभी बातों की जानकारी आदर्श आचार संहिता के आधार पर समझा दी गई है। शहर में लगे सभी राजनीतिक बैनर पोस्टर्स को 72 घंटे के भीतर हटा लिये जाएंगे।  

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, गुरुग्राम में सेलिब्रेटी नाइट में फेमस बॉलीवुड सिंगर बी प्राक ने बिखेरा अपने सुरों का जादू

उन्होंने बताया कि इस बार वोटिंग परसेंट को बढ़ाने पर विशेष जोर होगा। जिन पोलिंग बूथ पर पिछली बार कम वोटिंग परसेंट था वहां मैं खुद जाकर लोगों से अपील करूंगा। गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्र पर पेयजल और छाया की व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ्य संबंधित परिस्थितयों को देखते हुए हेल्थ विभाग को भी अलर्ट पर रखा जाएगा। इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं और सीनियर सिटिजन के लिए अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। पोलिंग बूथ पर भी उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। दिव्यांगजन के लिए घर से वोटिंग का ऑप्शन है। इसके अलावा पोलिंग बूथ पर वॉलेंटियर भी लगाए जाएंगे साथ ही दिव्यांगजनों और बुजुर्गों को घर से लाने की व्यवस्था भी होगी। सभी से अपली है कि अपना अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य मिला लें। इस बार वाराणसी में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य लेकर हम चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: शंकराचार्य के पदयात्रा के समर्थन में दंडी सन्यासियों ने किया सांकेतिक उपवास

No comments:

Post a Comment