Latest News

Monday, March 18, 2024

पूर्व मंत्री और सपा नेता आजम खान को जबरन घर तोड़ने के मामले में 7 साल की सजा

लखनऊ: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी के सपा नेता आजम खान को 7 साल की सजा सुना दी है. उत्तर प्रदेश की रामपुर की एमपी/एमएलए कोर्ट ने डूंगरपुर में जबरन घर तोड़े जाने के मामले में पूर्व मंत्री और सपा नेता आजम खान को आज सजा का ऐलान किया है. कोर्ट ने बाकी दोषियों को 5 साल की सजा सुनाई थी. ये सभी आरोपी IPC धारा 427, 504, 506, 447 और 120 B के तहत दोषी करार दिए गए थे.


यह भी पढ़ें: बिहार में एनडीए के सीटों का बटवारा हुआ कन्फर्म, पढ़िए किसको कितनी सीट मिली

इस मामले में आज़म खान, पूर्व पालिकाध्यक्ष अजहर अहमद खां, ठेकेदार बरकत अली, रिटायर्ड सीओ आले हसन दोषी पाए गए है. आज चारों को सज़ा हुई है. इस दौरान पूर्व मंत्री आज़म खान की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीतापुर जेल से पेशी हुई. पूर्व मंत्री आजम खान के ऊपर 5 लाख का जुर्माना और बाकी 2 लाख का जुर्माना भी लगाया है. 

ये तीन आरोपी हुए बरी 
गौरतलब है कि बीते शनिवार को सीतापुर जेल में सजा काट रहे आजम को रामपुर कोर्ट में पेश किया गया था. जहां एमपी/एमएलए सेशन कोर्ट के न्यायाधीश डॉ. विजय कुमार ने आजम खान, पूर्व पालिकाध्यक्ष अजहर अहमद खां, रिटायर्ड डिप्टी एसपी आले हसन और ठेकेदार बरकत अली को आईपीसी की धारा-452, 504, 506 और 120बी के तहत दोषी करार दिया. कोर्ट द्वारा तीन आरोपियों ओमेंद्र सिंह चौहान, जिबरान नासिर, फरमान नासिर को सबूतों के आभाव ने बरी कर दिया था. 

यह भी पढ़ें: नवनिर्वाचित एमएलसी धर्मेंद्र सिंह का महानगर कार्यालय पर हुआ जोरदार स्वागत

मामला जबरन घर खाली 
गौरतलब है कि सपा शासनकाल में डूंगरपुर में आसरा आवास बनाए गए थे. इस जगह पर पहले से कुछ लोगों के मकान बने हुए थे. आरोप था कि सरकारी जमीन पर बताकर वर्ष 2016 में तोड़ दिया गया था. इस मामले में पीड़ितों ने लूटपाट का आरोप भी लगाया था. वर्ष 2019 में भाजपा सरकार आने पर रामपुर के गंज थाने में इस मामले में करीब एक दर्जन अलग-अलग मुकदमे दर्ज कराए गए थे. आरोप लगाया कि सपा सरकार में आजम खां के इशारे पर पुलिस और सपाइयों ने आसरा आवास बनाने के लिए उनके घरों को जबरन खाली कराया था. वहा पहले से बने मकानों पर बुलडोजर भी चलवाकर ध्वस्त कर दिया गया था.

आपको बता दें कि आजम खान, उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और बेटा अब्दुल्लाह तीनों ही सजायाफ्ता हैं और जेल में बंद हैं। 18 अक्टूबर 2023 को तीनों को फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सात-सात साल की सजा सुनाई गई. 

यह भी पढ़ें: सपा के पूर्व सांसद और बसपा नेता ने थामा बीजेपी का दामन

No comments:

Post a Comment