Latest News

Friday, February 23, 2024

चोलापुर के भिदूर गांव में लगा टीबी मुक्त पंचायत अभियान का स्वास्थ्य शिविर

वाराणसी: प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान व राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत शुक्रवार को जनपद के चोलापुर ब्लॉक के भिदूर गाँव में टीबी मुक्त पंचायत अभियान के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर स्वास्थ्य विभाग व पीरामल फ़ाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। वाराणसी के सभी आठों ब्लॉक में टीबी मुक्त पंचायत अभियान का कार्य निरंतर संचालित किया जा रहा है। 


यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग एवं सीफार, पीसीआई, डब्ल्यूएचओ, पाथ के संयुक्त प्रयास से आयोजित हुआ शिविर

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) चोलापुर के अधीक्षक डा आर बी यादव के नेतृत्व में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में टीम ने 48 लोगों की जांच की, जिसमें आठ व्यक्तियों में संभावित टीबी के लक्षण पाये गए। इन सभी व्यक्तियों को स्क्रीनिंग व जांच के लिए रेफर किया गया। इस दौरान पीरामल फाउंडेशन के अरविंद गुप्ता ने कहा कि टीबी के जीवाणु रोगी के खाँसने, छींकने और थूकने से हवा में फैल जाते हैं और साँस लेने से स्वस्थ व्यक्ति के फेफड़े में पहुँच कर रोग उत्पन्न करते हैं। इसलिए इस अभियान में टीबी के लक्षण युक्त (संभावित रोगियों) सभी व्यक्तियों को जांच अवश्य करानी चाहिए। उन्होंने सभी सहयोगी संस्थाओं से अपील की है कि समस्त ग्राम पंचायतों पर स्क्रीनिंग, जांच, निदान व सम्पूर्ण उपचार पर पूरा ज़ोर दें। इसके साथ ही ग्राम प्रधान, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ), व पंचायत सहायक समेत आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से समन्वय स्थापित कर समुदाय में लोगों को जागरूक करें।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री जी की सीर में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर महानगर के 11 मंडलों से पहुंचे लोग

भिदूर गाँव के प्रधान दयाशंकर यादव के नेतृत्व में टीबी मुक्त पंचायत को लेकर निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा गाँव में टीबी की स्क्रीनिंग की जा रही हैं। संभावित लक्षण वाले व्यक्तियों को टीबी की जांच कराने के लिए रेफर किया जा रहा है। इसके साथ ही समुदाय को टीबी के लक्षण, स्क्रीनिंग, जांच, निदान, उपचार, पोषण व भावनात्मक सहयोग आदि को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इस मौके पर पीरामल फ़ाउंडेशन टीम से अवनीश राय, सूरज पटोले व अमित शर्मा, सीएचआरआई से मनोज सिंह, एसटीएस अनंत सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: इन तीन राशि के जातकों को होगी धनहानि, इनको होगा धन लाभ, पढ़ें क्या कहते हैं आपके सितारे

दूसरी ओर शुक्रवार को सीएचसी चौकाघाट की टीबी यूनिट के अंतर्गत काज़ी सहदुल्लापुरा स्थित गुलिस्तान जूनियर हाईस्कूल में 50 से अधिक छात्र-छात्राओं को टीबी के लक्षण, कारण, स्क्रीनिंग, जांच, उपचार आदि के बारे में विस्तार जानकारी दी गई।   

इन बातों का रखें ध्यान –  

  • दो हफ्ते या उससे अधिक खाँसी, खाँसी के साथ बलगम आना, रात में पसीना आना, भूख न लगना और वजन में लगातार गिरावट आदि लक्षण हैं तो टीबी हो सकती है। ऐसे लक्षण नजर आने पर तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर सम्पर्क करें। 
  • टीबी की समस्त आधुनिक जाँच एवं सम्पूर्ण उपचार समस्त सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध है।
  • अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-11-6666 पर संपर्क कर सकते हैं और टीबी आरोग्य सेतु एप को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment