Latest News

Thursday, March 23, 2023

विश्व क्षय रोग दिवस की पूर्व संध्या टीबी मरीजों को मिली पोषण पोटली

वाराणसी: विश्व क्षय रोग दिवस (24 मार्च) की पूर्व संध्या गुरुवार को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत गोद लिए गए टीबी मरीजों को विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर पोषण पोटली वितरित की गई। इसके अलावा टीबी मरीजों के पोषण व स्वास्थ्य उपचार के बारे में जानकारी ली। इस क्रम में गुरुवार को स्वयं सहायता समूह, आईएमए व विभिन्न सहयोगी संस्थाओं की ओर से प्रदान की गई 300 पोषण पोटली पुवारीकला, कबीरचौरा, राजा तालाब, दुर्गाकुंड चौकाघाट, चोलापुर सहित अन्य टीबी यूनिट पर मरीजों को वितरित की गई। 


राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने लॉन्च किया लैब मित्र पोर्टल

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि सामुदायिक स्तर पर जनमानस को टीबी संबंधी जांच, निदान, उपचार व परामर्श के साथ पोषण की मदद मिल सके, इसके लिए विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। हर माह की 15 तारीख को स्वास्थ्य केन्द्रों पर एकीकृत निक्षय दिवस मनाते हुये टीबी जांच व उपचार की सुविधाएं दी जा रही हैं। इसके साथ ही गोद लिए गए सभी टीबी रोगियों को हर माह पोषण पोटली व नियमित दवा मिल रही है। पोषण पोटली में भुना चना, गुड़, मूँगफली, चिक्की, सत्तू और अन्य पोषक सामग्री शामिल है। पोषण पोटली की सामग्री का उपयोग सिर्फ क्षय रोगी ही करे, इसके लिए विभागीय कर्मचारी फॉलो-अप कर रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि इस बार विश्व क्षय रोग दिवस की थीम 'हां! हम टीबी को खत्म कर सकते हैं'। इस दिवस पर वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम वन वर्ल्ड टीबी समिट 2023 का आयोजन किया जा रहा है जिसमें विभिन्न नवाचारों की शुरुआत की जायेगी।   

पुलिस उपायुक्त आरएस गौतम ने पीएम के वाराणसी दौरे की तैयारियों का जायजा लिया

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीयूष राय ने बताया कि पिछले एक माह में टीबी मरीजों को करीब 2500 पोषण पोटली वितरित की जा चुकी हैं। उन्होंने ने बताया कि यदि टीबी की पहचान शुरुआती दिनों में हो जाए तो मरीज छह माह के सम्पूर्ण उपचार से ठीक हो जाता है। टीबी का इलाज अधूरा छोड़ने पर यह गंभीर रूप लेकर मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट (एमडीआर) टीबी के रूप में सामने आता है | टीबी के मरीज ड्रग रेजिस्टेंट न हों इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला टीबी नियंत्रण इकाई मरीजों का नियमित फॉलोअप कर रही है। टीबी मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत उपचार के दौरान प्रतिमाह 500 रुपये पोषण भत्ते के रूप में सीधे मरीज के खाते में भेजे जाते हैं।

राहुल गाँधी की सजा पर संग्राम, कांग्रेस जाएगी हाई कोर्ट

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें पूर्वांचल खबर आज की ताजा खबरलाइव न्यूज अपडेटपढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी ऑनलाइन न्यूज़ वेबसाइट purvanchalkhabar.co.in हिंदी |

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।    

No comments:

Post a Comment