Latest News

Thursday, March 23, 2023

राहुल गाँधी की सजा पर संग्राम, कांग्रेस जाएगी हाई कोर्ट

सूरत: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को 23 मार्च गुजरात की सूरत कोर्ट ने मानहानि के एक मामले में दो साल जेल की सजा सुनाई है. 'मोदी उपनाम' संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में आपराधिक मानहानि का केस दर्ज किया गया था. राहुल गांधी के वकील बाबू मंगुकिया ने बताया कि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एचएच वर्मा की कोर्ट ने राहुल गांधी को जमानत भी दे दी और उनकी सजा पर 30 दिन की रोक लगा दी, ताकि कांग्रेस नेता उसके फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती दे सकें. 


बच्चा पाने के लिए दर-दर भटक रही महिला ने सास ससुर पर लगाया गंभीर आरोप

दिल्ली पहुंचे राहुल गांधी
सजा होने के बाद राहुल गांधी गुरुवार की शाम को अपने दिल्ली स्थित घर पहुंचे. राहुल गांधी के घर पर उनकी मां सोनिया गांधी भी साथ हैं. वहीं, कांग्रेस पार्टी से जुड़े कई वरिष्ठ वकील राहुल के साथ मौजूद हैं. इसके अलावा, पार्टी संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, जयराम रमेश राहुल गांधी के घर पहुंचे. 

राहुल गांधी की इस टिप्पणी के खिलाफ बीजेपी के नेता और विधायक पूर्णेश मोदी ने शिकायत दर्ज कराई थी. राहुल गांधी को सजा सुनाए जाने के बाद प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, अरविंद केजरीवाल, भूपेश बघेल, हेमंत सोरेन, अशोक गहलोत समेत अन्य नेताओं ने बीजेपी और केंद्र सरकार पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. वहीं बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने पलटवार किया और मर्यादा में रहकर बयान देने की नसीहत दी.  

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, बंदे भारत में सफर करने से पहले जरूर करें जांच

1. सजा सुनाए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करके महात्मा गांधी का एक कोट लिखा. उन्होंने कहा कि "मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है. सत्य मेरा भगवान है, अहिंसा उसे पाने का साधन."

2. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी सरकार पर जोरदार हमला किया. खरगे ने कहा कि "कायर, तानाशाह बीजेपी सरकार राहुल गांधी और विपक्ष से तिलमिलाई हुई है क्योंकि हम उनके काले कारनामों को उजागर कर रहे हैं. जोपीसी की मांग कर रहे हैं." उन्होंने कहा कि राजनैतिक दिवालियेपन की शिकार मोदी सरकार, ED, पुलिस भेजती है. राजनैतिक भाषणों पर केस थोपती है. हम ऊपरी अदालत में अपील करेंगे.

3. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पार्टी नेता राहुल गांधी को सजा सुनाए जाने पर बीजेपी को आड़े हाथों लिया. प्रियंका ने ट्वीट करके कहा, "डरी हुई सत्ता की पूरी मशीनरी साम, दाम, दंड, भेद लगाकर राहुल गांधी की आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है. मेरे भाई न कभी डरे हैं, न कभी डरेंगे. सच बोलते हुए जिये हैं, सच बोलते रहेंगे. देश के लोगों की आवाज उठाते रहेंगे. सच्चाई की ताकत और करोड़ों देशवासियों का प्यार उनके साथ है."

4. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी राहुल गांधी को सजा सुनाए जाने पर बीजेपी पर साज़िश करने का आरोप लगाया. केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा, "ग़ैर बीजेपी नेताओं और पार्टियों पर मुक़दमे करके उन्हें ख़त्म करने की साज़िश हो रही है. हमारे कांग्रेस से मतभेद हैं मगर राहुल गांधी को इस तरह मानहानि मुकदमे में फसाना ठीक नहीं. जनता और विपक्ष का काम है सवाल पूछना. हम अदालत का सम्मान करते हैं पर इस निर्णय से असहमत हैं."

5. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा कि "कहां आसान होता है 'न्याय' के लिए लड़ना. हमारे पौराणिक ग्रंथ अन्याय पर न्याय की जीत का संदेश हैं, वही जीवनमार्ग है. देश की आज़ादी का संघर्ष भी उसी जीवनमार्ग से गुजरा है. आदरणीय राहुल गांधी का जीवनमार्ग भी वही है. तानाशाह सामने हैं तो क्या? जो वंचित हैं वे सब तो साथ हैं."

6. झारखंड के मुख्यमंत्री सीएम हेमंत सोरेन ने राहुल गांधी के खिलाफ सुनाए गए मामले पर कहा कि गैर-बीजेपी सरकारों, नेताओं को साजिश का शिकार बनाया जा रहा है. 

7. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोट ने राहुल गांधी को सत्य एवं अहिंसा का सिपाही बताया. गहलोत ने कहा कि "राहुल गांधी सत्य एवं अहिंसा के सिपाही हैं. सरकारी तंत्र के दबाव में वो असत्य के सामने झुकने वाले नहीं हैं. राहुल एवं कांग्रेस पार्टी फासिस्ट ताकतों के खिलाफ मजबूती से लड़ती रहेगी."

8. वहीं, कांग्रेस नेताओं के राहुल गांधी के बचाव में आ रह बयानों पर बीजेपी की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पलटवार किया. सिंह ने कहा, "राहुल जी को इस सच्चाई को स्वीकार करना चाहिए कि शब्दों की चोट, शस्त्रों की चोट से ज्यादा गहरी और पीड़ादायी होती है. हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सार्वजनिक जीवन में शब्दों की मर्यादा किसी भी सूरत में न टूटने पाये.

9. बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने भी राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा, "राहुल गांधी को सूरत की एक कोर्ट ने मानहानि के मामले में 2 साल की सजा दी है. कांग्रेस पार्टी बहुत कुछ कह रही है लेकिन ये नहीं बता रही है कि राहुल गांधी ने कहा क्या? राहुल गांधी ने कर्नाटक में 2019 की चुनावी रैली में कहा था... सारे चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?" वायनाड से लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने यह टिप्पणी 2019 के आम चुनाव से पहले कर्नाटक के कोलार में आयोजित जनसभा में की थी.

10. फैसला सुनाए जाते समय राहुल गांधी अदालत में मौजूद थे. उनके खिलाफ यह मामला उनकी उस टिप्पणी को लेकर दर्ज किया गया था, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था, "सभी चोरों का समान उपनाम मोदी ही कैसे है?" 

जिला जेल में शीघ्र शुरू होगा दिव्यांगों के लिए पुनर्वास कार्यक्रम

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें पूर्वांचल खबर आज की ताजा खबरलाइव न्यूज अपडेटपढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी ऑनलाइन न्यूज़ वेबसाइट purvanchalkhabar.co.in हिंदी |

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें। 

No comments:

Post a Comment