Latest News

Monday, January 16, 2023

यूपी में अगले 5 दिनों तक कहर बरपाएगी बर्फीली हवा, वेस्ट यूपी के लिए अलर्ट

वाराणसी: यूपी में अगले पांच दिनों तक बर्फीली हवाओं से लोगों की दुश्वारी और बढ़ने वाली है. मौसम विभाग ने गलन बढ़ाने वाली ठंड को लेकर वेदर अलर्ट भी जारी किया है. मौसम की खतरनाक स्थिति के हिसाब से जिलों को यलो अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट या रेड अलर्ट में बांटा गया है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश बर्फीली हवाओं से ज्यादा कांप रहा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 16 जनवरी को भी तमाम स्थानों पर घना कोहरा रहने के आसार हैं. साथ ही कोल्ड डे की स्थिति तमाम इलाकों में देखी जा सकती है. 17 जनवरी को भी मौसम के ऐसे ही हालात देखे जा सकते हैं. 


सीएमओ ने मँड़ुआडीह पीएचसी पर बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर किया शुभारंभ

वेस्ट यूपी के लिए अलर्ट

दो दिन की मामूली राहत के बाद बार फिर पश्चिमी उत्तर प्रदेश गलन ठिठुरन की चपेट में है. कुछ इलाकों में तो पारा तेजी से लुढ़का है. आगरा 3.8 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ उत्तर प्रदेश में रविवार सबसे ठंडा शहर रहा. शनिवार को दर्ज 11.6 डिग्री तापमान के मुकाबले यहां 7.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रही. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिन शीत लहर जारी रहने के आसार हैं. कोहरे को लेकर यलो अलर्ट भी है.

बर्फीली हवाएं गलन बढ़ा रहीं

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के. वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी पश्चिमी बर्फीली हवाओं से पश्चिमी उत्तर प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा अगले कुछ दिनों ज्यादा ठंडा रहेगा. इस कारण न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आई है.

अशोका इंस्टीट्यूट पहुंचे ‘अमेजान वेब सर्विसेज’ के ब्रांड एंबेस्डर वरुण कुमार मानिक, कहा- क्लाउड के क्षेत्र में हैं नौकरियों की अपार संभावनाएं

न्यूनतम तापमान तेजी से गिरा

कानपुर शहर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. चंद्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय  सीएसए के मौसम विभाग की ओर से ये डाटा जारी किया गया है.आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के बुलेटिन के अनुसार, अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान शनिवार को दर्ज 13 डिग्री के मुकाबले संडे को 5.2 डिग्री रहा. मेरठ में रविवा को न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री दर्ज हुआ, जबकि एक दिन पहले ये 12.6 डिग्री था. मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 4.5, झांसी में भी 6.4, उरई में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में इन दिनों भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है. पहाड़ों में हिमपात का असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी देखा जा रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण भी बर्फीली हवाओं का जोर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में दिख रहा है. 

वापस आ रही है ठंड उत्तर भारत में, 6 डिग्री तक गिरेगा पारा; दिल्ली के लिए भी अलर्ट

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें पूर्वांचल खबर आज की ताजा खबरलाइव न्यूज अपडेटपढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी ऑनलाइन न्यूज़ वेबसाइट purvanchalkhabar.co.in हिंदी |

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment