Latest News

Sunday, January 15, 2023

वापस आ रही है ठंड उत्तर भारत में, 6 डिग्री तक गिरेगा पारा; दिल्ली के लिए भी अलर्ट

वाराणसी: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में एक बार फिर से कड़ाके की ठंड की वापसी का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार से चार दिनों तक शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति रहने वाली है। उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में इसकी वजह से ठंड में इजाफा होगा और तापमान में कमी आएगी। दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरपश्चिम भारत में 15 से 18 जनवरी के बीच गंभीर शीतलहर चलने वाली है।


नेपाल में विमान दुर्घटना, अभी तक 32 शव बरामद, बचाव कार्य जारी

वहीं, पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की बारिश देखने को मिली। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय व अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की बारिश हुई। उत्तरपश्चिम राजस्थान में न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया, जबकि राजस्थान के अन्य इलाकों में यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक टेम्प्रेचर रहा। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में पांच से आठ डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही, जबकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में घने से बहुत घना कोहरा सुबह और शाम के समय छाया रहा।

मकर संक्रान्ति का त्योहार त्याग अपने मातृभूमि की रक्षा हेतु किसानो ने भरी हुंकार

पांच दिनों तक कितना रहेगा तापमान

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के तापमान की जानकारी दी है। उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों तक चार से छह डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। हालांकि, उसके बाद तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा, मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिरेगा। वहीं, पूर्वी भारत की बात करें तो अगले दो दिनों तक दो से चार डिग्री सेल्सियस पारा कम हो जाएगा। गुजरात में अगले 24 घंटे तक न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। उसके बाद तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

विशाल कवि संगोष्ठी का भव्य आयोजन 

दिल्ली में तीन डिग्री तक जा सकता है पारा

दिल्ली और एनसीआर में तीन डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान गिर सकता है। मौसम विभाग ने बताया राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि सापेक्षिक आर्द्रता 88 से 57 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग कार्यालय ने रविवार को दिल्ली में हल्के कोहरे का अनुमान जताया है, जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 17 और सात डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 16 जनवरी और 18 जनवरी के बीच शीतलहर चलेगी। आयानगर और रिज इलाके में मंगलवार और बुधवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप ठंड से राहत मिलने से पहले इस महीने के अधिकांश दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत के बड़े हिस्से में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! बजट के बाद बढ़ सकती है मिनिमम सैलरी

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment