Latest News

Monday, January 16, 2023

नेपाल प्लेन क्रैश में रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के हाथ लगा ब्लैक बॉक्स, अब सच्चाई आयेगी सामने

वाराणसी: नेपाल में क्रैश हुए विमान में पांच भारतीय नागरिक भी सवार थे. इनमें से चार यूपी के गाजीपुर के रहने वाले थे. शवों को लेने के लिए भारतीय दूतावास के अधिकारी पोखरा पहुंच गए हैं. सेना ने एविएशन डिपॉर्टमेंट को सौंपा ब्लैक बॉक्स नेपाली सेना ने प्लेन क्रैश साइट पर ब्लैक बॉक्स को ढूंढ निकाला है. उन्होंने इस ब्लैक बॉक्स को सभी सिविल एविएशन विभाग को सौंप दिया है. 


ठण्ड के प्रकोप को देखते हुए एंटी करप्शन इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो टीम ने मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में दर्शनार्थियों व श्रद्धालुओं को चाय पिलाई

बरामद शवों की पहचान के लिए दो फॉरेंसिक एक्सपर्ट पोखरा के लिए रवाना 

पोखरा में हुए विमान हादसे में बरामद शवों की पहचान के लिए अब काठमांडू से दो फॉरेंसिक एक्सपर्ट पोखरा जा रहे हैं. काठमांडु एयरपोर्ट के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर ने बताया कि शवों की पहचान के लिए त्रिभुवन विश्वविद्यालय शिक्षण अस्पताल के दो फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स को पोखरा भेजा जा रहा है।

बरामद शवों की पहचान के लिए दो फॉरेंसिक एक्सपर्ट पोखरा के लिए रवाना

पोखरा में हुए विमान हादसे में बरामद शवों की पहचान के लिए अब काठमांडू से दो फॉरेंसिक एक्सपर्ट पोखरा जा रहे हैं. काठमांडु एयरपोर्ट के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर ने बताया कि शवों की पहचान के लिए त्रिभुवन विश्वविद्यालय शिक्षण अस्पताल के दो फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स को पोखरा भेजा जा रहा है. 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का कबूलनामा बोले- एटमी ताकत होकर भीख मांगना शर्मनाक, सऊदी-UAE ने बहुत मदद की

रेस्क्यू टीम को करना पड़ रहा मुश्किलों का सामना

नेपाल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुश्किल इलाके के कारण रेस्क्यू टीम को बचे हुए चार शवों को ढूढने में काफी मुश्किल हो रही है. दुर्घटनास्थल से बरामद 68 में से 35 शवों की अब तक पहचान की जा चुकी है. रिपोर्ट के मुताबिक, निकाले गए सभी शवों को पोखरा एकेडमी ऑफ हेल्थ साइंसेज में रखा गया है. 

चश्मदीदों ने बताया किस तरह हुआ हादसा

नेपाल विमान हादसे को करीब से देखने वाले कुछ चश्मदीदों ने बताया कि उनकी बस्ती के पास विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण वे बाल-बाल बचे थे. एक स्थानीय निवासी ने बताया कि उनके घर से करीब 12 मीटर दूर विमान का एक पंख जमीन से टकराया. अगर विमान उनके घर के जरा सा भी करीब आ जाता तो बस्तियां उजड़ जातीं. 

यूपी में अगले 5 दिनों तक कहर बरपाएगी बर्फीली हवा, वेस्ट यूपी के लिए अलर्ट 

अब तक जिन शवों की पहचान हो चुकी है उनकी लिस्ट 

अब तक जिन शवों की पहचान हो चुकी है उनकी लिस्ट 

  1. निशान्त आचार्य 
  2. संगिता शाही
  3. डा. सुशील श्रेष्ठ
  4. डा. सोना दिवाकर
  5. रिहान पौडेल
  6. सदाकत अलिमिया
  7. लक्ष्मी पौडेल
  8. प्रसिद्धी पौडेल
  9. अरुण पौडेल
  10. पूर्ण कुमार गुरुङ
  11. यु कोजो
  12. विजय कुमार गुरुङ
  13. रचना काफ्ले पौडेल
  14. रॉकी गुरुङ
  15. डा. गणेश थापा
  16. लक्ष्मी परियार
  17. रिता परियार
  18. हरि परियार
  19. एसमेन गुरुङ
  20. पुजन थापा
  21. सिर्जना हुन्चिङ
  22. त्रिभुवन पौडेल
  23. मोहन प्रकाश श्रेष्ठ
  24. जरुरिज लिङ
  25. एलिना
  26. जीवन कला गुरुङ
  27. जमुना शर्मा 
  28. शालिकराम आचार्य
  29. १० महीने का बच्चा
  30. बन्दना सुनार
  31. सीता गुरुङ
  32. नीरा छन्त्याल
  33. अनुशा गुरुङ 
  34. शिव कुमार गुरुङ
  35. राजु सिंह ठकूरी
  36. अनिल शाही
  37. पास्तल एलेक्स मण्डल
  38. कैप्टन कमल केसी

यति एयरलाइंस की सभी फ्लाइट 16 जनवरी तक रद्द

यति एयरलाइंस का ATR-72 विमान क्रैश होने से हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई. इस हादसे को लेकर यति एयरलाइंस शोक में है. इसके चलते की सभी नियमित फ्लाइट्स को 16 जनवरी 2023 तक रद्द कर दिया गया है. एयरलाइंस ने ट्विट कर इस बात की जानकारी दी. 

बच्चों के हो सकते हैं लापता चारों शव- विमानस्थल के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर

नेपाल विमान हादसे में चार शव अब भी लापता हैं. दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार जो चार शव अब तक नहीं मिल पाए हैं वो सभी बच्चों के ही होने की जानकारी दी गई है. त्रिभुवन अन्तरराष्ट्रीय विमानस्थल के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर ने बताया कि विमान में 2 साल से कम उम्र के 3 बच्चे थे और 10 साल से कम उम्र के 3 बच्चे सवार थे. अब तक सभी वयस्क पुरूष और महिलाओं के शव बरामद किए गए हैं और एक ही बच्चे का शव मिला है. बच्चों का शव होने के कारण ढूंढने में भी कठिनाई हो रही है. 

हादसे में कोई जिंदा नहीं बचा

नेपाल सेना के प्रवक्ता कृष्ण प्रसाद भंडारी ने बताया कि विमान हादसे में कोई भी जीवित नहीं मिला है. विमान में सवार 72 के 72 लोग मारे गए. इनमें से 68 लोगों के शव बरमाद कर लिए गए हैं. 

जल्द भेजे जाएंगे भारतीय नागरिकों के शव

पहचान होते ही भारतीय नागरिकों के शवों को यूपी के गाजीपुर भेजे जाने की तैयारी है. अब तक केवल 26 शवों की पहचान की गई है. भारतीय शवों को लेने के लिए काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी पोखरा पहुंच गए हैं. 

नेपाल में रेस्क्यू ऑपरेशन तेज

नेपाल विमान हादसे में मारे गए कुल 72 लोगों में से चार शवों का अब तक कोई पता नहीं चल सका है. इसे लेकर अब पोखरा में रेस्क्यू ऑपरेशन तेज कर दिया गया है. यहां बीती रात भी लगातार तलाश जारी रही लेकिन अंधेरे के कारण सफलता नहीं मिली.

नेपाल के पोखरा में यति एयरलाइंस (Yeti Airlines) का एटीआर-72 विमान रविवार सुबह कास्की जिले में दुर्घटनाग्रस्त (Aircraft Crash) हो गया था. विमान में कुल 72 लोग सवार थे. इनमें से 68 यात्रियों के शव बरामद किए जा चुके हैं लेकिन चार शवों का अब तक पता नहीं लग पाया है. इन चार शवों को ढूंढने के लिए आज (16 जनवरी) फिर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया है. 

इस विमान में पांच भारतीय नागरिक भी सवार थे. इनमें से चार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले थे. भारतीय शवों को लेने के लिए काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी पोखरा पहुंच गए हैं. पहचान होते ही भारतीय नागरिकों के शवों को यूपी के गाजीपुर भेजे जाने की तैयारी है. अब तक केवल 26 शवों की पहचान की गई है. 

शवों का पोस्टमार्टम 

आज सुबह 9 बजे शवों का पोस्टमार्टम शुरू किया गया था. जिन शवों की पहचान हो चुकी है उन्हें जल्द ही परिजनों को सौंपने का काम भी किया जा रहा है. इसके साथ ही भारतीय सहित विदेशी नागरिकों के शवों को काठमांडू लाया जा रहा है क्योंकि जिन शवों की पहचान नहीं हुई है उनको भी काठमांडू लाकर उनका डीएनए टेस्ट कराया जाएगा. भारतीय दूतावास लगतार हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के संमर्क में हैं. 

रेस्क्यू ऑपरेशन तेज

पोखरा में रातभर रेस्क्यू जारी रहा. बड़ी-बड़ी मशीनों का इस्तेमाल कर चार शवों की तलाश की गई लेकिन रात में अंधेरे के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में सफलता हाथ नहीं लगी. इस हादसे का मंजर इतना ज्यादा खौफनाक था कि नेपाली सेना भी इससे सहम गई. घटनास्थल पर हजारों लोगों की भीड़ उमड़ गई. यह तो साफ हो चुका है कि विमान में सवार 72 के 72 लोगों की मौत हो चुकी है. 

सीएमओ ने मँड़ुआडीह पीएचसी पर बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर किया शुभारंभ

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें पूर्वांचल खबर आज की ताजा खबरलाइव न्यूज अपडेटपढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी ऑनलाइन न्यूज़ वेबसाइट purvanchalkhabar.co.in हिंदी |

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment