Latest News

Saturday, December 31, 2022

फ्रंटलाइन वर्कर्स को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं पर मिली टिप्स

वाराणसी: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिसिरपुर पर आयोजित दो दिवसीय फ्रंटलाइन वर्कर्स के प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन शुक्रवार को किया गया। 


चौबेपुर में हुई हत्या के विरोध में परिजनों ने किया उपमुख्यमंत्री का घेराव, घरवालों का आरोप प्रधान के इशारे पर हुई हत्या

कार्यशाला में परिवार सेवा संस्था की अर्चना ने परिवार नियोजन के साधन, तौर-तरीके एवं उसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। साथ ही पुरुष नसबंदी पर जोर देते हुए कहा कि योग्य दम्पति (जिसके दो बच्चे हों और परिवार पूरा हो चुका हो) को परिवार नियोजन की जानकारी आवश्यक है। साथ ही नव दम्पति को भी परिवार नियोजन के अंतराल विधियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी (एचईओ) विनोद सिंह ने प्रसव पूर्व व उपरांत देखभाल की आवश्यकता एवं महत्व को रेखांकित करते हुये कहा कि गर्भवती के प्रथम त्रैमासिक अवधि में पंजीकरण की अत्यंत आवश्यकता है। इसके लिए क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को नियमित गृहभ्रमण करने और विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। दूसरे सत्र में यूपीटीएसयू के अरविन्द पटेल ने स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न विषयों पर आशा कार्यकर्ताओं की ओर से पूछे गए सभी प्रश्नों का विस्तारपूर्वक समाधान किया गया। 

सीएमओ कार्यालय में निजी चिकित्सालयों संग हुई समीक्षा बैठक

कार्यशाला के समापन में चिकित्सा अधीक्षक डॉ आर बी सिंह ने स्वास्थ्य योजनाओं में गुणवत्ता सुधार लाने के लिए गंभीरता से कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया। कार्यशाला का संचालन कर रहे स्माइल फ़ाउंडेशन के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश त्रिपाठी ने सभी का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। संस्था की वर्षा व अनूप का भी महत्वपूर्ण सहयोग रहा। कार्यशाला में 32 आशा कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

रासपा संस्थापक शशिप्रताप के साथ समस्त कार्यकर्ताओं ने किया पीएम मोदी की मां को श्रद्धासुमन अर्पित

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment