Latest News

Saturday, December 31, 2022

सीएमओ कार्यालय में निजी चिकित्सालयों संग हुई समीक्षा बैठक

वाराणसी: समुदाय को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए सहयोग के साथ ही हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पोर्टल पर जिले की हेल्थ रैंकिंग में सुधार लाने के लिए निजी चिकित्सालयों को भी जिम्मेदारी निभानी होगी। समय से सभी रिपोर्ट पोर्टल पर अपडेट करने से स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता आएगी और समुदाय को भी लाभ मिलेगा। इसी संबंध में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के सहयोग से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में निजी चिकित्सालयों के प्रबंधकों और चिकित्सकों के संग समीक्षा बैठक की गई। 

सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने समस्त निजी चिकित्सालयों को निर्देशित किया कि वह हर माह की 25 तारीख तक एचएमआईएस पोर्टल पर तय रिपोर्टिंग फारमेट पर फीडिंग करें। इससे जिले की हेल्थ रैंकिंग सुधारने में मदद मिलेगी। साथ ही समुदाय को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की अपेक्षा की। 

बैठक में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ एचसी मौर्य ने बताया कि वर्तमान में एचएमआईएस पोर्टल पर 32 निजी चिकित्सालय जुड़े हैं। इसमें से 15 चिकित्सालय ही समय से रिपोर्टिंग कर रहे हैं। शेष को समय से रिपोर्टिंग नहीं होने का कारण नोटिस दिया जाएगा। निजी चिकित्सालयों को प्रसव पूर्व जांच, नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, परिवार कल्याण के निर्धारित बिंदुओं की पोर्टल पर फीडिंग और समय पर रिपोर्टिंग करना आवश्यक है। उन्होंने सभी निजी चिकित्सालयों के संचालकों व प्रबन्धकों को निर्देशित किया कि डाटा समय से फीड कराएं। जब तक समय से रिपोर्टिंग नहीं होगी तब तक स्वास्थ्य सेवाओं के प्रगति की जानकारी नहीं मिल पाती है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक निजी चिकित्सालयों का पोर्टल पर पंजीकरण कराया जाए। इससे उनकी भी रिपोर्ट मिल सके।

एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक संतोष सिंह ने बताया कि एचएमआईएस पोर्टल की रिपोर्टिंग निर्धारित समय पर पोर्टल पर करें, जिससे समय से डाटा शासन को उपलब्ध कराया जा सके। बताया कि अब टिटनेस के साथ डिप्थीरिया का टीका भी लगाया जा रहा है । टीकाकरण में लगी एएनएम इसकी रिपोर्टिंग समय से करें । स्वास्थ्य योजनाओं के दिवसवार कार्यक्रम में निजी चिकित्सालयों का भी सहयोग लिया जाए। परिवार कल्याण के अंतर्गत हौसला साझेदारी कार्यक्रम पुनः सक्रिय हो गया है जिसमें सभी निजी चिकित्सालयों से सहयोग की अपेक्षा है।     

पीएसआई इंडिया की सिटी प्रोजेक्ट मैनेजर कृति पाठक ने प्रस्तुतीकरण के जरिये राष्ट्रीय फॅमिली हेल्थ सर्वेक्षण (2019-21) के परिवार कल्याण, संस्थागत प्रसव सहित अन्य आंकड़े प्रस्तुत किए और उसमें सुधार पर जोर दिया । बैठक में जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक आशीष सिंह, पीएसआई इंडिया के अखिलेश एवं अन्य लोग मौजूद रहे । 

No comments:

Post a Comment