Latest News

Sunday, October 16, 2022

मानव जीवन में एक बेलपत्र का पौधा अवश्य लगावे पुष्पमाला का विसर्जन गंगा या नदी में ना करें

वाराणसी: प्रख्यात कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने बताया कि देवाधिदेव महादेव पर चढ़ने वाला बेलपत्र मां पार्वती के अश्रु से बना है यह शिव को बहुत बुरी है इससे इसके साथ एक लोटा जल जो उन पर चढ़ाता है उससे उसके मनोरथ अवश्य पूर्ण होते हैं. प्रत्येक मनुष्य जीवन में एक बेलपत्र का पौधा अवश्य लगावे जब पौधा वृक्ष बनने लगे तो उसे सही स्थान पर लगा दे,  और उसकी समय-समय पर वैसे ही देखभाल करें जैसे ससुराल भेजने के बाद बेटी की करते हैं.


हौसले व कर्तव्य परायणता की मिसाल बनी सीएचओे अंजनी भारती

वे आज अपराहन श्री विट्ठलश सेवा समिति के तत्वाधान में काशी वासियों के सहयोग से विश्व सुंदरी पुल के नीचे मलेहीया रमना में मां गंगा के तट पर आयोजित सप्ताह व्यापी ज्ञानवापी शिव महापुराण कथा के अंतिम दिन अपार जनसमूह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने बताया कि कोई भी मनुष्य संसार में रहे ना रहे बेलपत्र का वृक्ष अवश्य रहेगा जो न केवल उनके परिजनों अपितु असंख्य लोगों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा जिसका पुण्य उन्हें भी मिलेगा.

महादेव पीजी कॉलेज में हुई राष्ट्रीय संगोष्ठी अंतर्राष्ट्रीय गुरु, विशिष्ट वैज्ञानिक डॉक्टर अरुण प्रताप सिकरवार ने किया संबोधित

पूज्य पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा है कि जो भी मनुष्य जहां भी पूजन अर्चन करें वहां के पुष्प माला आदि पूजन सामग्री का माल गंगा और किसी भी नदी में विसर्जन न करें इसे कहीं गड्ढा खोदकर वहां दवा दे,  वह खाद बन जाएगा और उसमें से कोई पौधा निकल गया तो वह भी उपयोगी बन जाएगा. उन्होंने बताया कि कहीं भी किसी भी शिव मंदिर व अन्य मंदिरों में चढ़े पुष्पमाला को कभी मांगना नहीं चाहिए पैर के नीचे नहीं आना चाहिए इससे अर्जित पुण्य नष्ट हो जाते हैं.

पूज्य पंडित प्रदीप मिश्रा ने बताया कि जिन बच्चों का भाग्य काम नहीं कर रहा हो परेशान हो वह बाबा विश्वनाथ  निर्मल्या (बाबा को चढ़ा फूल माला) मंदिर प्रशासन के अनुमति प्राप्त कर जितना निस्तारण करेंगे उतना उसका भाग्य ठीक होने लगेगा. उन्होंने बताया कि शिव मंदिरों में जहां भी जाएं महादेव की पूरी परिक्रमा भूलकर भी ना करें इससे भी पुण्य कर्मों का क्षय होगा. इस संबंध में उन्होंने बताया कि जब बाबा विश्वनाथ ने श्री गणेश जी को प्रथम पूज्य की घोषणा कर दी तो माता पार्वती नाराज हो गई इस पर बाबा ने कहा कि जहां गणेश वहीं सदैव कार्तिकेय भी सदैव विराजमान रहेंगे.

LIC और IRDA बीमा अभिकर्ताओं को बनाया फुटबॉल, मांग पूरी होने तक धरना प्रदर्शन चलता रहेगा

उन्होंने बताया कि जब हम पूजा करते हैं तो कलर्स गणेश जी का और उस पर रखा श्रीफल व आम का पल्लव श्री कार्तिकेय जी का प्रतीक है. सभी मनुष्य उस वक्त भाव से उन्हें ही कार्तिकेय समझेंगे. उसी समय माता पार्वती ने प्रभु से यह भी वरदान मांग लिया कि कभी भी कोई बाबा की परिक्रमा करके कुछ भी प्राप्त ना कर ले. वह व्यतीत थी कि श्री गणेश ने बुद्धि लगाकर पिता की परिक्रमा कर ली और प्रथम पूज्य हो गए, ऐसे में जो संसार की परिक्रमा करने गया है तो उसकी मेहनत का कोई अर्थ नहीं है. बाबा तो कण-कण में है चप्पे-चप्पे में हैं भगवान की झांकी सिर्फ उसे देख देखने का नजरिया होना चाहिए.

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि महादेव व अन्य देवताओं को जो भी वस्तु में चढ़ाई जाएं वह अपनी मेहनत की कमाई का हो. उन्होंने यह भी कहा कि गंगा की शिवलिंग पर गौ माता का ही दूध चढ़ाना चाहिए. मनुष्य जिसमें सुख ढूंढता है उसमें दुख ही मिलता है कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि आज की पीढ़ी जिन वस्तुओं और सुविधाओं में सुख ढूंढती है उसमें दुख के सिवाय कुछ नहीं मिलता है. उदाहरणार्थ वाशिंग मशीन जितने कर्म करता है उससे तो अच्छा है कि अपने हाथ से कपड़ा धो लें पकवान भी अब खड़े होकर बनाने की आदत हो गई है यह सब कष्ट कारक है. 

आरा रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग, वृद्ध और पत्रकारों के नाम टिकट खिड़की का हो रहा दिखावा

पूज्य पंडित प्रदीप मिश्रा ने बताया कि जिन बच्चों का भाग्य काम नहीं कर रहा हो परेशान हो वह बाबा विश्वनाथ  निर्मल्या (बाबा को चढ़ा फूल माला) मंदिर प्रशासन के अनुमति प्राप्त कर जितना निस्तारण करेंगे उतना उसका भाग्य ठीक होने लगेगा. उन्होंने बताया कि शिव मंदिरों में जहां भी जाएं महादेव की पूरी परिक्रमा भूलकर भी ना करें इससे भी पुण्य कर्मों को  छय होगा. 

पंडित श्री प्रदीप मिश्रा ने व्यासपीठ से कथा में सहयोग के लिए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि जब तक जीवन है सभी सत्कर्म में लगे रहे जीवन निस्कंटक होगा. कथा के अंत में आरती में कथा के मुख्य यजमान श्री कौशल कुमार सिंह, श्रीमती गीता सिंह, श्रीमती निधि सिंह ,श्री संजय केसरी, श्री राय बहादुर सिंह ,श्री आत्मा विशेश्वर ,श्री संजय महेश्वरी, श्री प्रदीप केसरी ,श्री पंडित महेश कुमार पांडे आदि अनेक विशिष्ट जन शामिल थे.

एक बार फिर सामने आई वर्दी की गुंडागर्दी, वृद्ध महिला के पुस्तैनी घर को बताया खेत

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment