Latest News

Saturday, March 19, 2022

सरकार का नया प्लान रसोई गैस की सब्सिडी पर! अब इनके खाते में आएंगे पैसे

रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर है कि अब राहत मिल सकती है ग्राहकों को। खबर है कि घरेलू गैस की कीमत में इजाफा हो सकता है। क्योंकि रूस-यूक्रेन जंग के बीच क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ गई है। इस बीच लगातार यह चर्चा बनी है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 तक पहुंच जाएगी।




रसोई गैस LPG सिलेंडर की बढ़ती कीमत को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं। लेकिन सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन में इसके संकेत मिल रहा है कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए 1000 रुपये तक देने के लिए तैयार हैं। सूत्रों के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है। पहला, या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे। दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए।


 ओमप्रकाश राजभर यूटर्न मार अखिलेश को देंगे झटका? अमित शाह से मुलाकात के चर्चे; योगी सरकार में मंत्री बनने की अटकलें


सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है।


द कश्मीर फाइल्स को लेकर भाजपा का उमर अब्दुल्ला पर बड़ा आरोप, कहा- पिता ने हिंदुओं को मरने के लिए छोड़ दिया 


आपको बता दें कि पिछले कई महीनों से एलपीजी पर सब्सिडी आने लगी है। सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा। वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था। दरअसल ये डीबीटी स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है। वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में रिफंड कर दिया जाता है। चूंकि यह रिफंड डायरेक्ट होता है, इसलिए स्कीम का नाम DBTL रखा गया है।


अखिलेश यादव की चुप्पी के बीच सपा गठबंधन में खटपट, हार के लिए कौन जिम्मेदार?


गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती ही जा रही है। पिछले साल यानी साल 2021 में गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। नए साल में अब तक घरेलू गैस की कीमत का कोई भी अपडेट नहीं आया है।

वाराणसी के पीडीआर माल में "द कश्मीर फाइल" देखकर निकलने वालों का भव्य स्वागत किया गया

इस आर्टिकल को शेयर करें

 

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए क्लिक करें 


 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें। 

No comments:

Post a Comment