Latest News

Tuesday, February 15, 2022

यूपी चुनाव 2022: अब भी 18 सीटों पर भाजपा-सपा के प्रत्याशी घोषित नहीं, नामांकन के लिए केवल दो दिन, कहां फंसा है पेच

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए नामांकन का दौर जारी है। सातवें चरण में प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और उससे सटे पूर्वांचल के आठ जिलों में चुनाव होना है। 17 फरवरी तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। यानी अब केवल दो दिनों का ही समय है। इसके बाद भी बीजेपी-सपा दोनों गठबंधनों में अब तक 18 सीटों पर प्रत्याशियों का चयन नहीं किया है। जिन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हुई है उनमें ज्यादातर जिले की शहरी सीटें हैं।

 


अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं होने के पीछे गठबंधन दलों का पेच माना जा रहा है। बीजेपी और सपा दोनों की सहयोगी पार्टियों का सबसे ज्यादा जनाधार सातवें चरण की सीटों पर ही है। चाहे बीजेपी की सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी हो या सपा की सहयोगी सुभासपा और अपना दल कमेरावादी। बीजेपी -सपा की चारों सहयोगी पार्टियों का पूरा जोर इन सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने पर है। भाजपा गठबंधन की तरफ से अभी तक पांच सीटों और सपा की तरफ से 13 सीटों पर नाम घोषित नहीं किये गए हैं। 

ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले जान लें आईआरसीटीसी का नया नियम, वरना दिक्कत हो सकती है

बीजेपी ने वाराणसी की रोहनिया और सेवापुरी, सोनभद्र की रॉबर्ट्सगंज और दुद्धी के अलावा जौनपुर की मड़ियाहूं सीटों पर प्रत्याशी नहीं दिये हैं। यह वहीं सीटें हैं जिनपर अपना दल दावेदारी कर रहा था। इन पांच में से तीन सीटें सेवापुरी, दुद्धी और मड़ियाहूं पिछली बार भी अपना दल एस के पास थीं। वाराणसी की रोहनिया सीट पर भी अपना दल पहले से दावा कर रहा है। यहां से खुद अनुप्रिया पटेल 2014 से पहले विधायक रही हैं। सेवापुरी में उनकी पार्टी के नीलरतन नीलू को पिछली बार जीत मिली थी। दुद्दी में अपना दल के हरीराम और मड़ियाहू में अपना दल की ही लीना तिवारी ने जीत हासिल की थी। 

वाराणसी में धर्मांतरण की शिकार छात्रा लावण्या को न्याय की मांग को लेकर एबीवीपी का प्रदर्शन

सपा ने जिन 13 सीटों पर नाम घोषित नहीं किया है उनमें वाराणसी की कैंट और शहर उत्तरी के अलावा गाजीपुर की सदर, सैदपुर और जखनियां है। आजमगढ़ की मेंहनगर, मिर्जापुर की मझवां और नगर, जौनपुर की सदर, मछलीशहर, जफराबाद और मुंगराबादशाहपुर के अलावा चंदौली की मुगलसराय सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किये गए हैं। 

आयुष्मान हेल्थ आईडी Aarogya Setu App से जनरेट होगी, बस ये काम करना होगा

वाराणसी की दोनों सीटों को छोड़ दिया जाए तो अन्य सीटों पर बीजेपी की लहर में भी सपा ने पिछली बार या तो जीत हासिल की थी या करीबी मुकाबले में हारी थी। मेंहनगर में सपा के कल्पनाथ, मछलीशहर में सपा के जदगीश सोनकर औऱ सैदपुर में सपा के सुभाष पासी जीते थे। जखनिया में सुभासपा के त्रिवेणी राम को सफलता मिली थी।

 

इस आर्टिकल को शेयर करें

 

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

https://chat.whatsapp.com/KdKAvSxlcnKJIGutmfkh6x

 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।  

No comments:

Post a Comment