Latest News

Tuesday, February 27, 2024

परिवार नियोजन सामग्री को लेकर दवा विक्रेता समिति व व्यापारियों के संग हुई कार्यशाला

वाराणसी: शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन की सेवाओं, सामग्रियों (कमोडिटी) के प्रति जागरूकता, स्वीकार्यता तथा पहुँच बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इस कार्य में दी चैलेंज इनीशिएटिव पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया संस्था भी कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। सोमवार देर शाम को मलदहिया स्थित होटल में परिवार नियोजन कमोडिटी (सामग्री) पर दवा विक्रेता समिति के प्रतिनिधियों तथा दवा व्यापारियों के संग कार्यशाला का आयोजन पीएसआई इंडिया के सहयोग से किया गया। इस दौरान अधिकारियों द्वारा परिवार नियोजन की सामग्री के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने से संबन्धित पोस्टर और हैंडबिल का विमोचन किया गया।


यह भी पढ़ें: मंगलवार का दिन इन 4 राशियों के लिए रहेगा शुभ, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

इस मौके पर औषधि निरीक्षक विवेक कुमार सिंह ने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य परिवार नियोजन सामग्री के डाटा संकलन को और अधिक प्रभावी बनाया जाना तथा इसकी सेवाओं के प्रति शहरी क्षेत्र में जागरूकता, स्वीकार्यता तथा पहुँच को बढ़ाना है। परिवार नियोजन के साधनों को लाभार्थियों को उपलब्ध कराने में फार्मेसी का काफी महत्वपूर्ण योगदान है। सिटी हेल्थ इण्डिकेटर के लिए परिवार नियोजन के डाटा की अत्यधिक आवश्यकता होती है, जिसमें परिवार नियोजन के सरकारी एवं निजी क्षेत्र (फार्मेसी) का डाटा काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए दवा विक्रेता समिति के साथ ही सभी थोक-खुदरा दवा व्यापारियों को एक साथ आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि केमिस्ट के जरीए गर्भ निरोधक साधनों के लिए ग्राहकों को परामर्श देने और साधनों के प्रति समझ बढ़ाने के लिए यह अच्छी पहल है। उन्होंने संस्था के प्रतिनिधि को भी आश्वासन दिया कि केमिस्ट समिति और उसके सभी सदस्यों से हर तरह का सहयोग मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वाराणसी नगर निगम क्षेत्र के रुस्तमपुर में कार्यक्रम का आयोजन

कार्यशाला में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एचसी मौर्य ने कहा कि प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति शहरी क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। साथ ही खुले तौर पर दिये जाने वाले गर्भनिरोधक साधनों के लिए ग्राहक के साथ केमिस्ट को भी समझ और गोपनीयता रखना जरूरी है। प्रचार-प्रसार इतना आकर्षक न हो कि ग्राहक उससे प्रभावित होकर तुरंत उपयोग करने लगे। इसके लिए सबसे पहले समझ बनाना जरूरी है जिससे उसके सामाजिक जीवन पर गलत प्रभाव न पड़े। 

यह भी पढ़ें: पीड़ित महिला ने जिलाधिकारी से गुहार लगाते हुए पटीदारों पर पुश्तैनी जमीन पर कब्जा करने का लगाया आरोप

दवा विक्रेता समिति के अध्यक्ष दिनेश कुमार और सचिव संजय सिंह ने कहा कि कंडोम, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली, प्रेगनेंसी किट को लेकर ग्राहकों में अब भी झिझक है, इसको दूर करने में केमिस्ट अहम भूमिका निभा सकते हैं। पीएसआई इंडिया की सिटी प्रोजेक्ट मैनेजर कृति पाठक ने बताया कि परिवार नियोजन और अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की बैठकें आयोजित करने की जरूरत है। परिवार नियोजन में स्टॉकिस्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। स्टॉकिस्ट के पास मेडिकल स्टोर एवं हर समुदाय के लोग दवा लेने के लिए आते हैं। ऐसे में उनको परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जाए तो इसके बेहतर परिणाम आ सकते हैं। सरकार का फोकस भी परिवार नियोजन पर है, जिसमें जागरूकता के लिए समिति, सदस्य व सभी दवा व्यापारियों  की भी अहम भूमिका है। 

यह भी पढ़ें: खनन माफिया, तथाकथित पत्रकार और पुलिस 

कार्यशाला में डिप्टी सीएमओ डॉ एचसी मौर्य, औषधी निरीक्षक विवेक कुमार सिंह व संजय दत्ता, अध्यक्ष दिनेश कुमार, महामंत्री संजय सिंह, पीएसआई इंडिया से कृति पाठक और अखिलेश एवं समिति के सभी सदस्य व दवा व्यापारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की समीक्षा बैठक

No comments:

Post a Comment