Latest News

Tuesday, January 9, 2024

नहर में घटिया सामग्री प्रयोग का किसानों ने किया विरोध, काम रोका गया

वाराणसी: चौबेपुर क्षेत्र के भन्दहा कला कैथी पम्प कैनाल पर रिटेनिंग वाल निर्माण में घटिया सामग्री के प्रयोग पर क्षेत्रीय किसानों ने विरोध दर्ज कराते हुए नहर पर धरना दिया और काम को रुकवा दिया। किसानों का आरोप है कि नहर के पुनरुद्धार के लिए एक करोड़ से अधिक धनराशि शासन से आबंटित हुई है लेकिन ठेकेदार और विभागीय कर्मचारियों की मिलीभगत से पैसे की बंदरबांट हो रही है। 


यह भी पढ़ें: शिवपुर पुलिस ने जिलाबदर अभियुक्त चन्द्रदीप पटेल उर्फ गोलू किया गिरफ्तार

निर्माण और मरम्मत कार्य मे मानक के विपरीत घटिया निर्माण सामग्री प्रयोग की जा रही है। लाल बालू के स्थान पर गंगा बालू का प्रयोग किया जा रहा है और सीमेंट का अनुपात भी सही नहीं है।

नहर पर कर्मचारियों के निवास के लिए बने 50 वर्ष पुराने निष्प्रयोज्य घोषित कमरे को नया प्लास्टर करके खानापूर्ति की जा रही है। नहर की नाली को गंगा नदी से राष्ट्रीय राजमार्ग तक लगभग 400 मीटर नाली काफी जर्जर हो चुकी है।


किसानों ने मौके से ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों को फोन करके चेतावनी दी यदि मानक के अनुरूप कार्य नही हुआ तो किसान बड़े आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। 

धरने के नेतृत्व पूर्व प्रधान घनश्याम सिंह और तेरसू यादव ने किया। मौके पर सत्येंद्र दुबे, भैयालाल यादव, जय प्रकाश सिंह, नित्यानंद सिंह, रामाश्रय यादव आदि सहित भण्दहा कला और ढकवा गाँव के लगभग 2 दर्जन किसान उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment