Latest News

Friday, November 17, 2023

शिवपुर पुलिस ने एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश

वाराणसी: पुलिस आयुक्त द्वारा अपराधों की रोकथाम एवं चोरी/लूट की घटनाओं के सफल अनावरण तथा वांछित फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन के निर्देशन में अपर पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन के पर्यवेक्षण मे एवं सहायक पुलिस आयुक्त कैन्ट के कुशल नेतृत्व में थाना शिवपुर पुलिस टीम द्वारा शिवपुर रेलवे स्टेशन के पास समय करीब 04.40 बजे संदिग्ध प्रतीत हो रहे व्यक्तियों की चेकिंग के दौरान कुल 04 अदद विभिन्न बैंको के एटीएम कार्ड, घटना में प्रयुक्त सफेद धातु की काली टेप लगी पट्टी व कुल 21000/- रु. नकदी के साथ एटीएम मशीन में लोगों की मदद करने के नाम पर एवं मशीन में धोखे से युक्ति लगाकर लोगों का पैसा निकाल कर ठगी करने वाले गिरोह के 03 शातिर ठगों को गिरफ्तार करते हुए थाना शिवपुर में पंजीकृत मु0अ0सं0-518/2023 धारा 419/420/504/506, 379/411 भादवि का सफल अनावरण किया गया। उक्त गिरफ्तारी व बरामदगी के सम्बन्ध में थाना शिवपुर पुलिस द्वारा अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।




पूछताछ करने पर अभियुक्त प्रफुल्ल कुमार वर्मा ने 01 ATM कार्ड को अपना बताया अन्य शेष 02 ATM कार्ड के बारे में पूछने पर पैसा निकालने वाले लोगो का धोखे से एटीएम कार्ड बदल लेना बता रहा है। कहा से लिया है, इसके बारे में नहीं बता पा रहा है। सब्बीर व अमिताभ उर्फ अमताभ के पास से मिले एक-एक अदद एटीएम कार्ड के बारे में पूछने पर ये दोनो भी रुपया निकालने वाले किसी ग्राहक का धोखे से रुपया निकलवाने की मदद करने के नाम पर बदल कर ले लेना बता रहे है कब और कहा से लिए है सही जानकारी नही दे पा रहे है।
बरामदशुदा सफेद धातु की पट्टी के बारे में पूछने पर अभियुक्तों ने बताया कि इस पट्टी को हम तीनों लोग मिलकर बनाते है तथा ATM मशीन में रुपया निकलने वाले जगह के अन्दर लगा देते है जब कोई व्यक्ति रुपया निकालता है तो उसके द्वारा निकाला गया एमाउण्ट ATM मशीन के बाहर नहीं आ पाता है क्योंकि हम लोगों द्वारा लगाई गयी यह पट्टी रुपया बाहर आने से रोक देता है। हम तीनों लोग ATM के बाहर खड़े होकर देखते रहते है। जैसे ही वह आदमी अपना ATM कार्ड लेकर बाहर जाता है हम लोग तुरन्त पट्टी को हटा कर वह रुपया चोरी करके भाग जाते है। कई बार हम लोग ATM में रुपया निकालने वाले की मदद करने के नाम पर धोखे से उनका पिन कोर्ड भी जान लेते है अपने पास रखे पुराने ATM से बदल लेते है और दूसरे ATM पर जा कर उसका रुपया निकाल लेते हैं। 


तीनों व्यक्तियों के पास से बरामद रुपयो के बारे में पूछताछ पर बताए कि दिनाक 15/11/23 को सुबह 9-10 बजे के लगभग शिवपुर के एक HDFC बैंक के ATM में हम तीनों लोग यह सफेद धातु की पट्टी लगा कर बाहर आने से रोक दिए थे जैसे ही वह उसके अन्दर निकला तो प्रफुल्ल कुमार वर्मा पट्टी हटा कर उसके अन्दर से निकले रुपये की चोरी करके जाने लगा तो एक आदमी देख लिया और प्रफुल्ल को पकड़ना चाहा तो सब्बीर और अभिताभ उर्फ अमताब गए हम तीनों लोग उस आदमी को गाली देते हुए जान से मारने की धमकी देते हुए दहा से भाग गए थे। रुपया हम लोग गिने तो 500 रुपये के नोट 40 नोट कुल 20000 रुपया था जिसे हम तीनों लोग आपस में बाट लिए थे उसी रुपये में से बचा हुआ रूपया हम लोगो के पास से मिला है तथा जो एक हजार रुपया ज्यादा मिला है वह एक हजार रुपया प्रफुल्ल का है। तीनों व्यक्तियों से मोबाइल फोन के बारे में पूछने पर पकड़े जाने ते डर से तथा हम लोग का लोकेशन न पता चले इस कारण हम लोग मोबाइल फोन का उपयोग नही करते है।


उल्लेखनीय है कि दिनांक 15/11/23 को सुबह 9-10 बजे के लगभग शिवपुर के एक HDFC बैंक के ATM में हेराफेरी कर सफेद पट्टी एवं रुपया निकालकर ठगी करते देखने पर एटीएम के सफाई कर्मी को गाली व धमकी दी गयी जिस सम्बन्ध में प्राप्त तहरीर के आधार पर थाना शिवपुर में मु 506/ 504/ 420/ 419 धारा 23/518-0 अ0 सं0 IPC बनाम अज्ञात पंजीकृत है, जिसकी विवेचना उ.नि. भरत कुमार चौधरी द्वारा सम्पादित की जा रही है।


गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक रविशंकर त्रिपाठी थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, उ0नि0 अमित कुमार यादव थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, उ0नि0 शेषनाथ गौड़ थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, उ0नि0 भरत चौधरी थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, का0 ज्ञानेन्द्र यादव थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, का0 बालमुकुन्द मौर्या थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, का0 भावेश मिश्रा थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, का0 राकेश कुमार थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, का0 सुरेन्द्र मिश्रा थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी, का0 चालक दीपक चौहान थाना शिवपुर कमिश्नरेट वाराणसी।



No comments:

Post a Comment