Latest News

Saturday, November 18, 2023

नगर आयुक्त ने डाला छठ एवम् देव दीपावली की तैयारियों को लेकर किया घाटों का निरीक्षण, युद्ध स्तर पर कार्य को पूर्ण करने का दिया आदेश

वाराणसी: दिनांक 17.11.2023 को नगर आयुक्त अक्षत वर्मा द्वारा डाला छठ पूजा एवम् देव दीपावली के तैयारियों को लेकर लगातार शहर के दशाश्वमेध घाट से रविदास घाट, सामने घाट, रामनगर बलुआ घाट आदि घाटों का निरीक्षण किया गया एवम् निरीक्षण के दौरान निम्न निर्देश दिए गए।


यह भी पढ़ें:  इन राशियों को करनी होगी अधिक मेहनत, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का राशिफल

कच्चे घाट पर अर्पण कलश जाली दार लगाए जाने के निर्देश दिए गए जिससे स्नान के दौरान छोड़े गए कपड़ो को  रखा जा सके ।

घाट किनारे श्रद्धालुओं हेतु छूटे हुए स्थान पर बैरिकेडिंग कार्य को हर - हाल में समय से पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए गए।

घाट किनारे बने हुए स्थाई चेंजिंग रूम की उत्कृष्ट सफाई व्यवस्था बनाए रखे जाने एवं श्रद्धालुओं हेतु अतिरिक्त अस्थाई रूप से चेंजिंग रूम जो बनाए गए हैं उन्हें लगातार समय- समय पर उत्कृष्ट सफाई कराए जाने के निर्देश दिए गए जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार का असुविधा का सामना न करना पड़े ।

यह भी पढ़ें:  अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए रेलवे ने शुरू की छपरा-आनन्द विहार टर्मिनस-छपरा छठ पूजा विशेष गाड़ी

घाट किनारे लगे हुए सभी स्ट्रीट लाइटों को चेक कराकर क्रियाशील कराए जाने एवं आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था हेतु लाइट लगाए जाने के निर्देश दिए गए जिससे श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना ना करना पड़े।

घाट की तरफ बने शौचालय हेतु श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को कोई असुविधा का सामना न  करना पड़े इस हेतु साइनेज बोर्ड लगाए जाने के निर्देश दिए गए उक्त कार्य को हर हाल में छट पूजा से पूर्व करा लें।

घाट किनारे गंगा नदी में श्रद्धालुओं के स्नान हेतु सुरक्षा के दृष्टि से साइनेज बोर्ड लगाए जाने के निर्देश दिए गए कि सावधान आगे  न जाएं पानी गहरा है।

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि जगह - जगह घाटों की सीढ़ियों के चौका पत्थर टूटे हैं को तत्काल ठीक कराए जाने के निर्देश दिए गए । जिससे देव दीपावली के समय देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को वाराणसी के घाटों की अच्छी छवि देखने को मिले वही दीपदान के समय घाटों की सुंदरता निखर कर लोगों को दिखेगी वही घाट भी मेंटेन रहेंगे।

सन्निकट देव दीपावली को देखते हुए कुछ घाटों पर नाव जर्जर अवस्था में पड़े हुए हैं उन पर सौंदरीयकारण कराकर स्वच्छता का स्लोगन लिखवाते हुए सेल्फी प्वाइंट बनाए जाने के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें: रामनगर के करवट में अवैध प्लाटिंग पर चला विकास प्राधिकरण का जेसीबी

सन्निकट देव दीपावली को देखते हुए घाटों पर फसाड़ लाइट/फ्लड लाइट/झालर आदि लाईटिंग कार्य को ससमय कराए जाने के निर्देश दिए गए।

जैन घाट पर एक गाडर का टुकड़ा घाट पर ही नट बोल्ट से कसा हुआ अनयूज़ पडा है जो घाटों पर घूमने वाले लोगों को ठोकर का कारण बना है को तत्काल हटवाने के निर्देश दिए गए।

घाट किनारे लगे हुए स्टैंडिंग डस्टबिन में डाले गए कूड़े की समय समय पर सफाई कराए जाने के निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के दौरान दुष्यंत कुमार मौर्य, अपर नगर आयुक्त, राजीव राय अपर नगर आयुक्त, मुख्य अभियंता नगर निगम, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, डॉक्टर एन0पी0 सिंह, जोनल अधिकारी (कोतवाली), अवर अभियंता (मार्ग प्रकाश) एवम् अन्य अधिकारीगण  मौके पर मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: एहसान सोशल फाउंडेशन द्वारा नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया

No comments:

Post a Comment