Latest News

Friday, September 29, 2023

दिव्यांग राष्ट्रीय टी-20 मैच में बंगाल ने ट्रॉफी जीती और उत्तर प्रदेश ने दिल जीता

वाराणसी: दिव्यांग प्रकोष्ठ भाजपा, उत्तर प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में प्रधानमंत्री द्वारा काशी में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाकर उसको दिव्यांगजनों को समर्पित करने एवं दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाये जाने की खुशी में उन्हें धन्यवाद ज्ञापित करने हेतु 27-28 सितंबर को आयोजित दो दिवसीय T-20 दिव्यांग नेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट धन्यवाद ट्रॉफी का समापन समारोह एवं ट्रॉफी वितरण कार्यक्रम जय नारायण इंटर कॉलेज, वाराणसी के मैदान पर संपन्न हुआ। 


यह भी पढ़ें: मोदी की चुप्पी, मोदी के बोल!

समापन समारोह एवं ट्रॉफी वितरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विवेक चैतन्य पीठाधीश्वर भारत माता मंदिर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दिव्यांगों के कल्याणर्थ पूरे भारत में उत्कृष्ट प्रयास कर रहे हैं जिससे दिव्यांगजनों का स्वाभिमान दिनों दिन बढ़ रहा है। इस T-20 दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट: धन्यवाद ट्रॉफी उन्हें धन्यवाद व्यापित करने का सबसे उत्तम तरीका है। शुभारंभ कार्यक्रम के अध्यक्षता करते हुए पूर्वांचल के प्रसिद्ध व्यवसायी व समाज सेवी श्री केशव जालान जी ने कहा कि काशी में दिव्यांगजनों के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी उन्होंने उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन से इस तरह के कार्यक्रम सतत् रूप से आयोजित करने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें: यूपी हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में वाराणसी लगातार पाँचवी बार अव्वल

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समन्वयक दिव्यांग प्रकोष्ठ उत्तर प्रदेश भाजपा दिव्यांग बंधु डॉ उत्तम ओझा ने कहा कि धन्यवाद ट्रॉफी का आयोजन समाज के सहयोग से किया गया है जो एक अनुपम उदाहरण है। धन्यवाद ट्रॉफी के माध्यम से काशी की आम जनता एवं दिव्यांगजनों की ओर से प्रधानमंत्री जी को हार्दिक धन्यवाद है। उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ संजय चौरसिया ने कहा कि दिव्यांग जनों के उत्साह वर्धन एवं सशक्तिकरण के लिए उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन वर्ष भर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन हेतु योजना तैयार कर लिया है जिसे सतत् रूप से मूर्तरूप प्रदान किया जाएगा ।

शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ आर ए जोसेफ, डॉ अजीत श्रीवास्तव, डॉ नीरज खन्ना, भाजपा महानगर उपाध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, नीतू पांडेय, हेमंत सिंह, डॉ मनोज तिवारी, अमित राय, भावेश सेठ, सौरभ जैन, कोच प्रदीप सोनी, सृजन सिंह, आशुतोष प्रजापति, श्यामलाल पटेल, रोशन पटेल, श्रीमती करुणा व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें। अतिथियों का स्वागत डॉ संजय चौरसिया एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रदीप राजभर ने किया।

यह भी पढ़ें: हृदय नाजुक है, इसकी देखभाल और रक्षा करें – सीएमओ

दिन का पहला लीग मैच उत्तर प्रदेश एवं बंगाल के बीच खेला गया जिसमें उत्तर प्रदेश ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। बंगाल ने पहले बैटिंग करते हुए 19.5 ओवर खेल कर 92 रन बनाया। बंगाल की ओर से सुमन डे ने 26 बॉल खेलकर सर्वाधिक 18 रनों का योगदान 4 चौके की मदद से दिया। उत्तर प्रदेश की ओर से बोलिंग करते हुए सुबोध ने 4 ओवर में 19 रन खर्च करके 3 विकेट तथा रोहित ने 2 ओवर में 4 रन खर्च करके 2 विकेट लिया। उत्तर प्रदेश ने यह मैच 14.5 ओवर में 4 विकेट खोलकर जीत लिया। हरिवंश ने उत्तर प्रदेश की टीम के लिए सर्वाधिक 34 रनों का योगदान 27 बाल खेलकर 3 चौके एवं 2 छक्के की मदद से किया। बंगाल की ओर से बोलिंग करते हुए शिवसागर ने सर्वाधिक 3 विकेट 18 रन खर्च के 3 ओवर में लिया। मैन ऑफ द मैच उत्तर प्रदेश के सुबोध को चुना गया।

यह भी पढ़ें: पाक्सो एक्ट के अभियुक्त निमिष पाठक को लक्सा पुलिस ने किया गिरफ्तार

T20 दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट: धन्यवाद ट्रॉफी का फाइनल मैच उत्तर प्रदेश एवं बंगाल के बीच खेला गया, वर्षा से बाधित होने के कारण यह मैच 12-12 ओवरों का खेला गया जिसमें उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। उत्तर प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 42 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। उत्तर प्रदेश की ओर से रंजीत ने 16 बाल खेल कर 1 चौके की मदद से 14 रनों का योगदान दिया। बंगाल की ओर से गेंदबाजी करते हुए राकेश ने 2 ओवर में 11 रन देकर 3 विकेट लिया। जवाब में बंगाल की टीम ने बैटिंग करते हुए 9 ओवरों में ही 6 विकेट खोकर मैच जीत लिया। बंगाल की ओर से सुकुमार ने 17 बाल खेल कर 1 चौके की मदद से सर्वाधिक 13 रनों का योगदान दिया। उत्तर प्रदेश की ओर से दिवाकर ने 3 ओवर में 9 रन खर्च करके 3 विकेट लिए। बंगाल के कप्तान दीपांकर ने सम्मानित अतिथियों से धन्यवाद ट्रॉफी तथा उत्तर प्रदेश के कप्तान सुबोध राय ने उपविजेता की ट्राफी ग्रहण किया। इस मैच का मैन ऑफ द मैच बंगाल टीम के राकेश को घोषित किया गया।

यह भी पढ़ें: सीसीटीवी फुटेज की मदद से सिगरा पुलिस ने शातिर चोर अंकित को किया गिरफ्तार, सुविधा साड़ी में हुई चोरी का नगदी और सामान बरामद

उत्तर प्रदेश के दिव्यांग क्रिकेटर तनवीर को मैन ऑफ द सीरीज व बेस्ट बैटमैन तथा उत्तर प्रदेश के ही दिवाकर को बेस्ट बॉलर की ट्रॉफी प्रदान की गई। टूर्नामेंट के दौरान मैदान दशकों से खचाखच भरा हुआ था तथा दिव्यांग क्रिकेटरों द्वारा रोमांचकारी चौके छक्कों तथा फूर्ति के साथ पिच पर दौड़ लगाने पर उनका दर्शकों द्वारा तालिया  से उत्साह वर्धन किया जाता रहा। अमूल उपाध्याय एवं आशीष ने शानदार कमेंट्री के माध्यम से सभी को मंत्र मुक्त कर दिया। उक्त जानकारी उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी डॉ मनोज कुमार तिवारी ने प्रदान किया।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस शहर में पार्षदों को मुफ्त में नहीं मिलेगा फोन

No comments:

Post a Comment