Latest News

Saturday, April 1, 2023

पोषण मेला को लेकर डीएम ने बैठक कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

वाराणसी: आगामी शनिवार और रविवार अर्थात 1 और 2 अप्रैल को वाराणसी के तीन स्थानों पर वृहद पोषण मेले का आयोजन किया जा रहा है जिसमें न केवल बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य की जानकारी दी जाएगी बल्कि सिनेमा स्टार के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। यह मेला काशी कृषक इंटर कॉलेज रिंग रोड हरहुआ, श्री युगल बिहारी इंटर कॉलेज रामेश्वर और जगतपुर इंटर कॉलेज रोहनिया में आयोजित किए जाएंगे । मेले का समय सुबह 9:00 बजे से रात के 8:00 बजे तक का रहेगा दिन में पोषण संबंधी जानकारी दी जाएगी और शाम को फिल्मी सितारों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।



 उक्त के संबंध में बुधवार को जिलाधिकारी एस राजलिंगम द्वारा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि मेला आयोजन स्थल पर पेयजल शौचालय एंबुलेंस फायर एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बैठक में पुलिस उपायुक्त गोमती जोन विक्रांत वीर, पुलिस उपायुक्त वरुणा आरती सिंह , मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल अपर जिलाधिकारी प्रशासन रणविजय सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह के साथ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक तथा इवेंट मैनेजमेंट एजेंसी के सदस्य मौजूद रहे।

बैठक में बताया गया कि दो अप्रैल को मेले में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास तथा कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी का आगमन होगा। आज इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा लाइन डिपार्टमेंट के साथ बैठक करके आवश्यक निर्देश दिए गए। दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ होंगे मेले के विशेष आकर्षण - पोषण मेले में शाम 5:00 बजे से 8:00 बजे तक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा जिसमें टीवी और फिल्मी सितारों के द्वारा कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। काशी कृषक इंटर कॉलेज रहुआ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 2 अप्रैल को दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ की प्रस्तुति होगी। शेष स्थानों पर फिल्मी जगत के नामी सितारों द्वारा कार्यक्रम पेश किए जाएंगे जिसमें बी स्टार, अलीशा अरोड़ा, चंदन तिवारी और संदीप साहनी जैसे कलाकार सम्मिलित है।

बच्चों के लिए होगा गेमिंग जोन: मेले में बच्चों के लिए भी काफी कुछ रहेगा विशेष रुप से सांप सीढ़ी का खेल बंदूक से गुब्बारा फोड़ना और हुपला जैसे खेल होंगे बच्चों की मौज मस्ती करने के लिए काफी कुछ रहेगा वहां पर छोटे बच्चों के वजन और लंबाई मापने के साथ-साथ पोषण परामर्श की भी व्यवस्था भी रहेगी । माताएं अपने बच्चों के बढ़त की सही जानकारी और परामर्श प्राप्त कर सकेंगी।

मोटे अनाज (मिलेट) आधारित चटपटे व्यंजनों का ले सकेंगे आनन्द : मेले में खानपान के 8 स्टाल लगाए जा रहे हैं जिसमें मोटे अनाज आधारित चटपटे व्यंजन परोसे जाएंगे। मिनट गोलगप्पा और चाट इसके प्रमुख आकर्षण होंगे। इसके अतिरिक्त मेले में स्वस्थ बच्चों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे और उनकी माताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें पूर्वांचल खबर आज की ताजा खबरलाइव न्यूज अपडेटपढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी ऑनलाइन न्यूज़ वेबसाइट purvanchalkhabar.co.in हिंदी |

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment