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Wednesday, March 1, 2023

बलिया-छपरा रूट पर रेलवे के इस काम से यात्री और मालगाड़ियां अब समय पर पहुंचेंगी

वाराणसी: पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल द्वारा रेल यात्रियों को समय से उनके गंतव्य तक पहुंचाने, मालगाड़ियों के निर्बाध संचालन को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए सम्पूर्ण मंडल के रेल पथों का अविरामगति से दोहरीकरण एवं मूलभूत ढाँचों के विकास कार्य प्रगति पर है। इसी क्रम में  वाराणसी मंडल द्वारा रेल पथ के दोहरीकरण की दिशा में एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है, जिसके अंतर्गत 28 फरवरी, 2023 को वाराणसी मण्डल के बलिया-छपरा  खण्ड पर स्थित बकुलहाँ-सहतवार (24.50 किमी) रेलखण्ड के विद्युतीकरण के साथ दोहरीकृत लाइन का मोहम्मद लतीफ खान रेल संरक्षा आयुक्त उत्तर पूर्वी सर्किल द्वारा संरक्षा निरीक्षण किया गया।



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इस अवसर पर उनके साथ मुख्य प्रशासनिक अधिकारी(निर्माण) एस सी श्रीवास्तव, मंडल रेल प्रबंधक (वाराणसी) रामाश्रय पाण्डेय, मुख्य इंजीनियर जनरल एस के मौर्या, मुख्य इंजीनियर (निर्माण) आशुतोष मिश्रा, मुख्य सिगनल इंजीनियर आर के सिंह, मुख्य विद्युत इंजीनियर (निर्माण) ओ पी सिंह, मुख्य इलेक्ट्रिकल डिजाइन इंजीनियर सुरेश कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) राहुल श्रीवास्तव समेत पूर्वोत्तर रेलवे बी जी निर्माण संगठन एवं वाराणसी मंडल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

रेल संरक्षा आयुक्त मोहम्मद लतीफ खान अपने निरीक्षण के क्रम में सबसे पहले बकुल्हाँ स्टेशन पहुँचे और किमी सं 21/5-6 पर स्थित स्टेशन पर नियंत्रण पैनल, संरक्षा से जुड़े कार्यालयों, संरक्षा सम्बन्धी अभिलेखों, संरक्षा मानकों के दृष्टिकोण से नए उपकरणों के संस्थापन, नए निर्माणों में सुरक्षा मानकों सहित अन्य परिचलनिक व्यवस्थाओं को जाँचा तथा संरक्षा सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों की सक्षमता एवं (PME) मेडिकल रिकॉर्ड भी चेक किया। 

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इसके पश्चात रेल संरक्षा आयुक्त मोटर ट्रॉली से लाइन नम्बर 2 से बकुलहाँ - सुरेमनपुर ब्लॉक खण्ड पर विद्युतीकरण के साथ दोहरीकृत रेल खण्ड पर रेलवे ट्रैक की संरक्षा,समपार फाटकों की कार्य प्रणाली तथा सेफ़्टी अभिलेखों की जाँच करते हुए स्टेशन खण्ड़ में किमी 23 पर स्थित पॉइंट सं 201A, किमी 28 पर स्विच एक्सटेंशन जॉइन्ट सं 4 तथा इस खण्ड पर पड़ने वाले पुल -पुलिया,समपार फाटकों पर संरक्षा निरीक्षण करते हुए किमी 28/4-5 पर सुरेमनपुर स्टेशन पहुँचे और स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद किमी सं 36/6 से 37/1 पर कर्वेचर सं 13 का इंडेन्ट का मापन किया। तदुपरान्त रेल संरक्षा आयुक्त ने सुरेमनपुर-रेवती ब्लॉक खण्ड पर दल छपरा हाल्ट स्टेशन, किमी 37/4-5 पर स्थित समपार फाटक सं 16 A का संरक्षा निरीक्षण किया और गेटमैन से सेफ्टी प्रश्न पूछा और सही उत्तर पाकर संतुष्ट हुए। 

इसके बाद वे मोटर ट्रॉली से आगे बढ़े और किमी सं 38 /8-9 पर इंटरमीडिएट ब्लॉक स्टेशन रेवती पहुंचे और स्टेशन का फौरी निरीक्षण किया। इसके बाद वे मोटर ट्रॉली से सहतवार के लिए रवाना हुए और किमी 41/5-6 पर स्थित समपार फाटक सं 14 C का गहन संरक्षा निरीक्षण किया और सेफ़्टी गियरों का परीक्षण करते हुए किमी सं 46/9 से 47/0  तक निर्मीत माइनर ब्रिज का निरीक्षण किया और फाउंडेशन की गुणवत्ता परखते हुए किमी सं 47/3-4 पर स्थित सहतवार स्टेशन पहुँचे और स्टेशन पर दोहरीकृत स्टेशन का वर्क प्लान,डायग्राम एवं संरक्षा उपकरणों के संस्थापन के मानकों की जांच की।

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उपरोक्त दोहरीकृत रेल खंड पर स्वीकृति के उपरान्त इस रेलखंड पर परिचालन और अधिक सुगम तथा सुविधाजनक हो जाएगा। रेल संरक्षा आयुक्त ने रेलवे की गतिशीलता में निरंतर वृद्धि करते हुए अपनी कार्यकुशलता के सर्वोच्च मानकों के साथ कार्य करने पर विशेष बल दिया। विज्ञप्ति जारी किए जाने तक सहतवार-बकुल्हाँ लगभग 24.5 किमी रेलखण्ड का स्पीड ट्रायल किया जाना बाकी है । अप एवं डाउन दोनों लाइनों पर स्पीड ट्रायल किया जाना है जिसके बाद तुरंत अपडेट किया जाएगा।

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