Latest News

Friday, November 25, 2022

फाइलेरिया उन्मूलन : मरीजों को दिया रोग प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण

वाराणसी: फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जिले में हर दिन नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिंडरा पर शुक्रवार को फाइलेरिया (हाथी पांव) ग्रस्त 15 मरीजों को एमएमडीपी किट और आवश्यक दवा दी गई। साथ ही रोगियों को घाव की नियमित सफाई के तरीके बताए गए।


‘ऊपरी आहार, सही व्यवहार’ पर आयोजित हुई पोषण पाठशाला

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), पाथ और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था ने सहयोग किया। फाइलेरिया नियंत्रण इकाई रामनगर के प्रभारी व बायोलॉजिस्ट डॉ अमित कुमार सिंह, डब्ल्यूएचओ के डॉ निशांत और पाथ के डॉ सरीन कुमार ने रोगियों को प्रशिक्षण दिया। 

सुभासपा द्वारा आगामी निकाय चुनाव मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया

उन्होंने बताया कि फाइलेरिया ग्रस्त अंगों मुख्यतः पैर की साफ-सफाई रखने से इंफेक्शन का डर नहीं रहता है और सूजन में भी कमी रहती है। इसके प्रति लापरवाही बरतने पर अंग खराब होने लगते हैं। इससे समस्या बढ़ जाती है। इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकने के लिए दवा भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिनके हाथ-पैर में सूजन आ गई है या फिर उनके फाइलेरिया ग्रस्त अंगों से पानी का रिसाव होता है। इस स्थिति में उनके प्रभावित अंगों की सफाई बेहद आवश्यक है। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस: अब वह नहीं सहती हैं अत्याचार, खुलकर करती हैं प्रतिकार

इसलिए चिन्हित मरीजों को फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत एमएमडीपी किट मुहैया कराई जा रही है। इस किट में एक-एक टब, मग, बाल्टी तौलिया, साबुन, एंटी फंगल क्रीम आदि शामिल हैं । डॉ अमित कुमार सिंह ने बताया कि पिंडरा ब्लॉक में वर्तमान में 151 फाइलेरिया के मरीज सक्रिय हैं जिसमें से 100 हाथी पांव और 50 हाइड्रोसील के मरीज हैं। 11 हाइड्रोसील के मरीजों का इलाज हो चुका है। 

इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अमित तिवारी, सीफार जिला समन्वयक अम्बरीष राय तथा फाइलेरिया सपोर्ट ग्रुप के सदस्य उपस्थित रहे।

नियमित टीकाकरण में सहयोग के लिए 50 प्रभावशाली व्यक्ति सम्मानित 

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment