Latest News

Friday, December 31, 2021

आशा बहनों को CM योगी की तरफ से मिला स्मार्टफोन का गिफ्ट, मानदेय में भी हुई बढ़ोतरी

यूपी की राजधानी लखनऊ (lucknow) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 'आशा बहनों' को स्मार्ट फोन वितरण (Smart Phone) अभियान का शुभारंभ किया. शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविड नियंत्रण प्रयासों में आशा कार्यकर्ताओं के महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें स्मार्टफोन वितरित किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने मंच पर से कुछ आशा बहनों को स्मार्ट फोन भी दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से हम यहां पर 80,000 आशा बहनों को प्रदेश में स्मार्टफोन वितरण की कार्रवाई के साथ जोड़ रहे हैं. बाकी बचे और 80 हजार को हम दूसरे चरण में स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने की कार्रवाई करेंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने आशाओं को 500 रुपये अतिरिक्त प्रतिमाह मानदेय देने का आदेश दिया है. 



80
हजार आशा बहनों को स्मार्ट फोन 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आशा बहनों को हमेशा से शिकायत रहती थी कि उनके पास ऐसा कोई साधान नहीं था, जिससे वो अपने उपलब्धियों को दिखा सकें या तमाम ऐसे कागजात होते हैं, जिन्हें हमें एक जगह इकठ्ठा करने से निजात मिल सके. ऐसे में राज्य सरकार (UP Government) और केंद्र सरकार (Central Government) के प्रयास से हम यहां 80,000 आशा बहनों को प्रदेश में स्मार्टफोन वितरण की कार्रवाई के साथ जोड़ रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्टफोन से उनकी सभी समस्या दूर होगी. साथ ही जो काम वो अभी तक पेपर पर करती थी, उन सभी कार्यों को अब अपने मोबाइल से ही कर पाएंगी. ऐसे में समय की भी बचत होगी और सभी रिकार्ड मोबाइल में सेव भी रहेंगे. साथ ही अपने काम को वो ऑनलाइन अपलोड भी कर देंगी. जिससे उन्हें समय से मानदेय (Salary) भी मिल जाएगा.   


आशा बहनों ने किया मजबूती से काम 
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रदेश की सभी आशा बहनों को बधाई दी. आगे उन्होंने कहा कि स्वास्थ की सुविधा को सबसे निचले पायदान पर बैठाने की सबसे महत्वपूर्ण इकाई आशा बहन ही हैं. कोरोना के समय में जब पूरा देश और पूरी दुनिया एक प्रकार से तबाह से थी, उन स्थितियों में डोर-टू-डोर लोगों की स्क्रीनिंग करना, मेडिसन देना, कोविड टेस्ट करना. ये सभी काम हर जिलों में, गांव में आशा बहन ही बड़ी मजबूती के साथ करती थी. 


स्मार्ट फोन से महिलाएं होंगी सशक्त
प्रदेश में वर्तमान समय में गांव के इलाकों में 1 लाख 56 हजार आशा बहनें हैं. शहरी क्षेत्र में 7000 से अधिक आशा बहनें हैं. ये सभी महिलाएं जिस मेहनत के साथ काम करती हैं. उन सभी का मुख्यमंत्री ने धन्यवाद किया. सीएम ने कहा कि स्मार्टफोन वितरण का ये अभियान आशा बहनों को और सशक्त करने में मदद करेगा. 

 

इस आर्टिकल को शेयर करें

 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें। 

No comments:

Post a Comment