Latest News

Friday, March 29, 2024

CUET UG का आवेदन 31 मार्च तक, वाराणसी से इलाहाबाद तक उत्तर प्रदेश के इन यूनिवर्सिटी में प्रवेश का मौका

वाराणसी: CUET-UG के लिए अपना आवेदन अगर डालना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी अब नई अंतिम तिथि अनुसार 31 मार्च तक अपना आवेदन भर सकेंगे. UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार की ओर से इस बारे में जानकारी देते हुए नए तिथि की घोषणा की गई. इससे पहले बीते मंगलवार की रात 11 बजे तक ही अंतिम तिथि तय की गई थी.


यह भी पढ़ें: बड़ागाँव पुलिस नें लगभग 60 लाख रुपये के हिरोइन के साथ 03 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार, घटना में प्रयुक्त XUV-500 कार व 01 यामाहा बाइक बरामद

परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित की जानी है
जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों के अनुरोध पर CUET-UG 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन डालने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 की रात 9:50 बजे तक के लिए बढ़ाई गई है. आपको बता दें कि यूपी समेत देश भर में केंद्रीय, राज्य, डीम्ड के साथ साथ निजी विश्वविद्यालयों में सुव्यवस्थित रूप करने के लिए प्रवेश प्रक्रियाएं 2022 में मानकीकृत परीक्षा शुरू कर दी गई थी. 

यह भी पढ़ें: शुक्रवार के दिन ये जातक रहें लेनदेन से सावधान, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने चली आ रही परंपरा से हटकर एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप की ढांचा तैयार किया जोकि CUET-UG 2024 के लिए है. इसमें अलग अलह विषयों के लिए कंप्यूटर-बेस्ड परीक्षण के साथ ही पेन-एंड-पेपर मोड दोनों है. अधिकारियों की ओर से संकेत मिले हैं कि पंजीकरण की संख्या जिन विषयों में अधिक है, उन विषयों में ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन का इस्तेमाल करते हुए पेन-एंड-पेपर प्रारूप को अपनाने की योजना है. दूसरी ओर अन्य कंप्यूटर-आधारित रहने वाले हैं. पिछले चक्र की बात करें तो सीयूईटी यूजी के लिए करीब 14.9 लाख पंजीकरण दर्ज हुए जोकि उच्च शिक्षा परिदृश्य में इसकी महत्ता को दिखाता है. 

यह भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार भी अतीक की तरह होगा, पुलिस अभिरक्षा में गाजीपुर कब्रिस्तान में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट के लिए अगर आपने अब तक आवेदन नहीं किया तो इसकी नई अंतिम तिथि खत्म होने से पहले cuetug.ntaonline.in पर जाकर प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर दें. इस परीक्षा के जरिए यूपी समेत देश के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों में एडमिशन लिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत, पुरे प्रदेश में एलर्ट जारी

No comments:

Post a Comment