Latest News

Saturday, December 2, 2023

सरकारी योजनाओं का लाभ हर वंचितों तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी - डी. सी. मनरेगा

वाराणसी: जनपद में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा शुक्रवार को क्षेत्र के उमरहा ग्राम पंचायत में पहुंची। उमरहा में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ डी. सी. मनरेगा संदीप कुमार सिंह ने किया। एडीओ आईएसबी दुर्गेश सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ग्रामीण विकास से सम्बंधित योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।


यह भी पढ़ें: रामनगर वार्ड के चांदीतारा में अवैध प्लाटिंग पर चला वाराणसी विकास प्राधिकरण का बुलडोजर, मचा कोहराम

प्रमाण-पत्र पाकर खिले किसानों के चेहरे-

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 15 वीं किस्त प्राप्त करने वाले किसानों को डी सी मनरेगा संदीप कुमार सिंह व एडीओ आईएसबी दुर्गेश सिंह ने जिलाधिकारी की ओर से जारी प्रमाण-पत्र प्रदान किया। उमरहा में किशन पटेल, राजकुमार पटेल, आदि को प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। इसी प्रकार पीएम आवास,पेंशन आदि लाभार्थियों को भी प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें: आज के दिन इस राशि वाले हो सकते है मालामाल, जानें सभी राशियों का पूरा हाल 

सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन तांता   

उमरहा में सरकार की योजनाओं से वंचित ग्राम वासियों ने किया योजनाओं के लिए आवेदन. जिसमे प्रधानमंत्री आवास के लिए 250 ग्रामवासियों ने, शौचालय के लिए 120 ग्रामवासियों ने, उज्जवला गैस कनेक्शन के लिए 70 ग्रामवासियों ने, आयुष्मान कार्ड के लिए 40 ग्रामवासियों ने, राशन कार्ड के लिए 60 ग्रामवासियों ने तो वही घरौनी के लिए 180 ग्रामवासियों ने आवेदन दिया।  

यह भी पढ़ें: रोहनिया पुलिस ने 02 गौ-तश्करों को किया गिरफ्तार, कब्जे से कुल 08 राशि गोवंश बरामद  

कृषि विभाग का स्टाल रहा आकर्षण का केंद्र-

भारत संकल्प यात्रा के दौरान पंचायत, स्वास्थ्य, आंगनवाड़ी, जिला सहकारी बैंक, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग द्वारा स्टाल लगाकर ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गयी।  इस दौरान एडीओ एजी डॉक्टर राज शेखर सिंह के दिशा निर्देशन में जैविक समिति के किसानों द्वारा लगाया गया स्टाल जैविक विधि से उत्पादित सब्जियों के प्राकृतिक खेती, जैविक खेती कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने विपक्ष पर कसा तंज कहा 'जिन्होंने रात में बेखौफ बस्तियां लूटीं, वही नसीब के मारों की बात करने लगें...' 

इनकी रही उपस्थिति -

इस दौरान दुर्गेश सिंह एडीओ आईएसबी, एडीओ एजी डॉक्टर राज शेखर सिंह, एडीओ कोआपरेटिव दलीप सोनकर, सोनी गुप्ता समाज कल्याण विभाग, अनीता गुप्ता, सचिव आशुतोष, राजेश कुमार पटेल और समस्त ग्रामीण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment