Latest News

Sunday, October 15, 2023

आयुष्मान कार्ड नहीं होने पर इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन, ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

बलिया: जिला पूर्ति अधिकारी राम जतन यादव ने शनिवार को पूर्ति निरीक्षक संजीव सिंह के साथ सार्वजनिक वितरण प्रणाली की ओर से संचालित दुकानों का औचक निरीक्षण किया।


 

यह भी पढ़ें:  यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब बेल्थरा रोड रेलवे स्टेशन से यात्री कर सकेंगे मुंबई का सफ़र

कहा कि अंत्योदय कार्डधारकों व उसमें जुड़े परिवार और बीपीएल कार्ड धारकों के पास आयुष्मान कार्ड जरूर होना चाहिए। यदि आयुष्कमान कार्ड नहीं है तो राशन कत्तई न दें। कोटेदारों ने इसका उल्लंघन किया तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. वहीं कोटेदारों का कहना हैं जिनके पास राशन कार्ड हैं उनके परिवार के कुछ लोग गांव पर हैं तो कुछ बाहर हैं। ऐसे में आयुष्मान कार्ड बनाने में दिक्कत आ रही है।

यह भी पढ़ें:  बरेका में “वेंडर्स के अनुमोदन प्रक्रिया और सामान्य गलतियों के विश्लेषण” पर विशेष व्याख्यान का आयोजन

इस तरह कर सकते हैं एप्लाई

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र लाभार्थी को स्वयं या अपने सहायताकर्ता के माध्यम से http://beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। वेब पेज के दाहिनी ओर बाक्स में बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसमें अपना मोबाइल नंबर अंकित कर ओटीपी वेरीफाई करना होगा।

यह भी पढ़ें:  प्रदेश के करीब 16 हजार डीआर टीबी के मरीजों के लिए राहत की खबर

वेबसाइट के अलावा नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की ओर से तैयार प्ले स्टोर से लाभार्थी द्वारा आयुष्मान योजना के एप को डाउनलोड कर आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है। एप डाउनलोड कर आधार नंबर देना होगा। इसके बाद संबंधित लाभार्थी से उसके बारे में जो जानकारी मांगी जाएगी, उसे एप पर चरणबद्ध तरीके से दर्ज करना होगा।

यह भी पढ़ें: नई शिक्षा नीति NEP 2020: मनचाहे नतीजे पाने के लिये हमें इन पाँच चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपटना होगा

कार्ड बनने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। कार्ड बनाने संबंधी कोई भी जानकारी टोल फ्री नंबर 14555 (Ayushman Card Helpline Number) पर ली जा सकती है। साथ ही इससे जुड़ी शिकायत भी दर्ज करवाई जा सकेगी। एप के मदद से कार्ड बनाने के बाद उसे जन सुविधा केंद्र पर प्रिंट भी कराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इन 2 राशि के जातकों को करियर में मिलेगा नया मुकाम, जानें मेष से लेकर मीन तक सभी राशियों का हाल

No comments:

Post a Comment