Latest News

Wednesday, November 2, 2022

पिंडरा विधायक ने किया हेल्थ एटीएम का शुभारंभ

वाराणसी: जिले में स्वास्थ्य योजनाएं घर-घर पहुंचाने के उद्देश्य से विविध प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव के आधुनिक चिकित्सा इकाई पर मंगलवार को पिण्डरा विधायक डॉ अवधेश सिंह ने हेल्थ स्वचलित मशीन (एटीएम) का शुभारंभ किया । साथ ही भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से अनुदानित आधुनिक चिकित्सा इकाई में ओपीडी और आपातकालीन सेवाओं का भी शुभारंभ हुआ।


स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू के लिए जारी की एडवाइजरी, हो जाएं सावधान

इस मौके पर सबसे पहले लैब टैकनीशियन राजेश कुमार यादव ने सर्वप्रथम पिंडरा विधायक का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया । उनके मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन आया और सम्पूर्ण जांच के बाद मैसेज भी गया। उनका हीमोग्लोबिन, उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि सामान्य दिखा और वह पूर्ण रूप से स्वस्थ व संतुष्ट दिखे। पिंडरा विधायक ने कहा कि अब क्षेत्रवासियों को कम समय में एक ही जगह अधिक से अधिक जांच की निःशुल्क सुविधा मिल सकेगी। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी मौजूद रहे और उन्होंने हेल्थ एटीएम के बारे में विधायक को विस्तार से जानकारी दी।

नगर निगम चुनाव में भाजपा दो तिहाई से ज्यादा बहुमत से सीटें जीतेगी

उन्होने बताया कि जनपद को तीन हेल्थ एटीएम शासन से प्राप्त हुए हैं। इस मशीन के जरिये 59 प्रकार की जांच की निःशुल्क सुविधा मिलेगी । वर्तमान में बड़ागांव की हेल्थ एटीएम के जरिये 21 प्रकार की निःशुल्क जांच की सुविधा दी जा रही है । इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबिन, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच शामिल हैं। 

सीएमओ ने कहा कि जिस तरह बैंक की एटीएम मशीन से पैसे मिल जाते हैं, ठीक उसी प्रकार से हेल्थ एटीएम से मरीजों को अलग-अलग बीमारियों की पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

टीबी नोटिफिकेशन में निजी चिकित्सकों को गंभीरता दिखाने की जरूरत – सीएमओ

इस मौके पर पूर्व ब्लाक प्रमुख बड़ागाँव सत्येन्द्र सिंह, भाजपा जिला उपाध्यक्ष पवन सिंह, जिला महामंत्री डॉ. जे पी दुबे, मण्डल अध्यक्ष अजय पटेल, प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ मनोज कुमार वर्मा, डीएचईआईओ हरिवंश यादव, डॉ आलोक सिंह, एवं समस्त स्टाफ, तहसीलदार पिण्डरा, डॉ. आलोक सिंह, ग्राम प्रधान संतोष सिंह, संजय पाण्डेय, धनंजय सिंह, दीपक सिंह, नवीन सिंह पिंटू, हौशिला पाण्डेय, सुरेन्द्र, अतुल रावत बेलवाँ सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

स्तन गांठ की जांच कराएं, घटेगी कैंसर की आशंका

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।


No comments:

Post a Comment