Latest News

Monday, June 13, 2022

खाकी की उदासीनता से अवैध हथियार बेचने वालों के हौंसले बुलंद

वाराणसी: आमतौर पर यह देखने में आता है कि पुलिस जब भी किसी अपराधी को पकड़ती है तो उसके पास से देशी तमंचा/पिस्टल और कारतूस जरूर बरामद होता है। मगर, पुलिस की ओर से कभी पता लगाने का प्रयास नहीं होता कि आखिर बरामद हुआ अवैध असलहा और कारतूस आता कहाँ से है। पुलिस की इस उदासीनता की वजह से अवैध असलहों की तस्करी करने वालों के हौसले बुलंद हैं और वो बेख़ौफ़ होकर अपना धंधा कर रहे हैं।




वाराणसी जोन के 10 जिलों और वाराणसी कमिश्नरेट में आए दिन किसी न किसी थाना क्षेत्र में 315 या 12 बोर के तमंचे या .32 की पिस्टल और कारतूस के साथ अपराधी के गिरफ्तार होने का मामला सामने आता है। यह तमंचे और कारतूस कहां से मिलतेे है, इसकी पड़ताल पुलिस कभी नही करती है। जिसके चलते अवैध असलहे और कारतूस सप्लाई करने वालों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने का एक भी प्रकरण सालों-साल प्रकाश में नही आता। जबकि अवैध असलहा और कारतूस सप्लाई करने वाले पुलिस द्वारा दबोचे गये अपराधी से बड़े अपराधी है। सवाल यह भी है कि कहीं ऐसा तो नही है कि कुछ लाइसेंस धारक अपनी क्षमता भर कारतूस तो ले लेते है लेकिन उसका गलत ढंग से उपयोग करते हैं। शस्त्र विक्रेताओं के रिकार्ड की जांच-पड़ताल का जिम्मा संबंधित क्षेत्र के एसडीएम के पास होता है। मगर, एसडीएम स्तर के अधिकारी ग्राहकों द्वारा प्रयोग किये गये कारतूस की मात्रा और विक्रेताओं के रिकार्ड ठीक ढंग से नही देख रहे है। बारीकी से देखा जाये तो चौकाने वाले मामले नजर आयेंगे। कारतूस बाजार में ब्लैक में मिलता है।

 काशी के कोतवाल स्मारिका का हुआ विमोचन

हाईकोर्ट की कड़ी नाराजगी के बाद से हर्ष फायरिंग पर पूरी तरह से पाबंदी है। विवाह में, किसी निजी या सरकारी कार्यक्रम में, किसी नेता के स्वागत व आगमन में, किसी त्यौहार में हर्ष फायरिंग नही की जा सकती। निशानेबाजी का आयोजन भी रायफल क्लब की शूटिंग रेंज में जिला प्रशासन करता है। यहां जाने वाले शस्त्र धारकों की संख्या मुश्किल से 50-100 होती है। वाराणसी जिले में लगभग 18 हजार लाइसेंस है। निश्चित रूप से भारी मात्रा में कारतूस बिकता होगा। भारी मात्रा में कारतूस निर्माता फैक्ट्री शस्त्र धारको को कारतूस सप्लाई करती होंगी। यह कारतूस शस्त्र धारको को ही बेंचे जाते है। अगर यह कारतूस अपराधी के पास पहुंच रहे है तो इसकी जांच पड़ताल न करना तो अपराध के मूल कारण को ही चोट नही पहुंचा सकेगी। यह अनियमितता या त्रुटि काफी गंभीर है। इस पर जिला प्रशासन को काफी गंभीरता से ध्यान देना होगा। कारतूस कहां से आता है, किसके पास आता है, कहां जाता है, प्रयोग कहां होता है, शेष कितना बचता है इसकी जांच नियमित की जानी चाहिए और जो भी अनियमितता का दोषी मिले उसके खिलाफ कार्रवाई हो।

UP Board 10th 12th Results 2022: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट कल हो सकती है घोषित

अब बिहार नहीं जाना पड़ता, सब यहीं मिल जाता है

एक दौर था जब अवैध असलहे की खरीद-फरोख्त में बिहार के कई जिलों उसमें भी खासतौर से मुंगेर का दबदबा था। मगर, अब ऐसा नहीं रहा। हाल-फिलहाल में अवैध असलहों और कारतूस के साथ जितने भी आरोपियों की गिरफ़्तारी हुई उनमें से अधिसंख्य का कहना यही रहा कि उन्हें इसके लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ा। बल्कि वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर सहित आसपास के अन्य जिलों में ही अवैध असलहे और कारतूस आसानी से मिल गए। अवैध असलहे पांच हजार रुपये से मिलना शुरू होते हैं। यह खरीदने वाले की जेब पर निर्भर करता है कि वह कितना रुपया खर्च कर कितनी मारक क्षमता का असलहा चाहता है, ये जांच का विषय है की आखिर इतना व्यापक नेटवर्क कौन और पुलिस की नाक के नीचे कौन चला रहा है

आज की ताजा खबर यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर जाने 13 जून के बड़े समाचार

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment