Latest News

Saturday, December 4, 2021

UP TET Exam Date 2021: इस साल UPTET परीक्षा कराना सरकार के लिए बड़ी चुनौती, जानें नई तारीख क्या हो सकती है

28 नवंबर को आयोजित हुई यूपी अध्यापक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam 2021) पेपर लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई थी. उसके बाद से अभी तक नई तारीख तय नहीं हो पाई है. हालांकि, सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने UPTET की रद्द परीक्षा एक महीने के अंदर कराने का ऐलान किया है. ये अवधि 28 दिसंबर को पूरी हो जाएगी. ऐसे में परीक्षार्थियों को परीक्षा की नई तरीखों के ऐलान का इंतजार है, लेकिन सरकार के सामने एक महीने के अंदर एग्जाम आयोजित कराना बड़ी चुनौती है. 




परीक्षा 10 जनवरी के आस-पास हो सकती है

चुकी, पेपर लीक मामले (UPTET Paper Leak Case) में उत्तर प्रदेश एसटीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. परीक्षा संस्था के सचिव और प्रश्नपत्र छापने वाली एजेंसी के खिलाफ जिस तरह कार्रवाई हुई, ऐसे में एक महीने में परीक्षा का दोबारा आयोजन करा पाना अब बड़ी चुनौती है. दोबारा परीक्षा आयोजित कराने के लिए ना केवल नए सिरे से प्रश्नपत्र बल्कि पेपर छापने की नई एजेंसी का भी सेलेक्शन करना होगा. दोनों अहम अधिकारी भी बदले जा चुके हैं. ऐसे में इस साल परीक्षा की संभावना कम है. परीक्षा की नई तारीख 10 जनवरी के आसपास हो सकती है. 


पेपर  परीक्षा के एक दिन पहले लीक हो गया था
आपको बता दें कि UPTET 28 नवंबर को प्रस्तावित रही है. एग्जाम के एक दिन पहले ही पेपर लीक हो गया था. उत्तर प्रदेश सरकार ने फर्स्ट शिफ्ट की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही दोनों पालियों का पेपर रद्द कर दिया था. इस मामले में एसटीएफ 30 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. आरोपियों के पास से साल्व पेपर आदि बरामद हुआ. परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय के खिलाफ कार्रवाई करते हुए निलंबित कर दिया गया है. इसके बाद अगले ही दिन पेपर लीक में संलिप्तता मिलने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. 


जिम्मेदार अधिकारी  बदले गए
वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने UPTET की परीक्षा नए सिरे से आयोजित कराने हेतु परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव के लिए अनिल भूषण चतुर्वेदी और परीक्षा नियंत्रक मनोज कुमार अहिरवार को भेजा है. अब ये अधिकारी नए सिरे से पेपर तैयार करवाएंगे. पेपर छापने के लिए नई एजेंसी का चयन करेंगे. इसके साथ ही परीक्षा केंद्र निर्धारण व बाकी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इन सभी कामों को पूरा करने में समय लगना तय है. बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा में 21.65 लाख अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं. इस हिसाब से अब परीक्षा 10 जनवरी के आसपास आयोजित कराने की तैयारी हो रही है. 


डेट इस वजह से भी बढ़ सकती है
इसके अलावा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) भी 16 दिसंबर से शुरू हो रही है, जो 15 जनवरी तक चलेगी. इस वजह से भी UPTET की तारीख आगे बढ़ सकती है. बता दें कि सीटीईटी का आयोजन साल में 2 बार और UPTET का साल में एक बार किया जाता है.


इस आर्टिकल को शेयर करें

 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें। 

No comments:

Post a Comment