Latest News

Saturday, December 4, 2021

बस एक फोन और आपके दरवाजे पर इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर और कारपेंटर, नहीं लगाने होंगे चक्कर

हमे कई बार छोटी-छोटी चीजें बहुत परेशान करने लगती हैं. खासतौर पर तब जब आप व्यस्तता के चलते इस ओर ध्यान नहीं दे पाते. इन छोटी बातों में शामिल है इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कारपेंटर, पेंटर या ब्यूटीशियन के पास जाना. अब आपको इन छोटी-छोटी सेवाओं के लिए परेशान होना नहीं पडे़गा. क्योंकि, अब सेवायोजन विभाग के सेवामित्र एप्लीकेशन के जरिए आपकी समस्या का समाधान मिल जाएगा. सेवामित्र पोर्टल के माध्यम से ऐसी सैकड़ों सेवाएं आपको घर बैठे मिलेंगी. वो भी हुनरमंद कामगारों के द्वारा रिजनेबल रेट पर.




यूपी सरकार ने इसके लिए सेवामित्र सेवा शुरू कर दी है. प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय में शुक्रवार को श्रम व सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सेवामित्र सेवा का शुभारंभ किया. पोर्टल sewamitra.up.gov.in और सेवामित्र ऐप लांच किया.


उत्तर प्रदेश के कुशल युवाओं को रोजगार से जोड़ने और आम जनता की परेशानियों को कम करने के लिए इस पहल की शुरुआत की गई है. सरकार की सेवामित्र सेवा, हुनरमंदों को उनके घर के पास ही रोजी-रोटी कमाने का जरिया मिल सके उसी दिशा में यह एक प्रयास है. वहीं, इस पोर्टल के माध्यम से आम जनता को दिन-प्रतिदिन की जरूरतों के लिए एक क्लिक पर कुशल कामगार मिल सकेगा. 


सुविधा पाने के लिए 155330 नबंर पर करें कॉल  
सेवामित्र एप की सेवा लेने के लिए इसके पोर्टल और एप के साथ ही कॉल सेन्टर भी बनाया गया है. पब्लिक 155330 पर कॉल कर अपना सेवा अनुरोध दर्ज करा सकती हैं और इस तरह घर बैठे आपको हर सुविधा मिल सकेगी. आप इस टोल फ्री नंबर 1800 180 5307 पर भी कॉल कर सकते हैं.


जानें सेवामित्र पोर्टल क्या है
कोरोना वायरस के चलते बहुत सारे प्रवासी बेरोजगार हो गए हैं. कई लोग बड़े शहरों से लौटकर अपने गांव, शहरों में रह रहे हैं, जिनके पास अब भी कोई रोजगार नहीं है. ऐसे पढ़े-लिखे और प्रशिक्षित बेरोजगारों युवाओं के लिए यूपी सरकार ने सेवा मित्र ऐप योजना बनाई है. सेवायोजन विभाग द्वारा तैयार इस ऐप के तहत आवेदन कर कोई भी व्यक्ति रोजगार प्राप्त कर सकता है. इस योजना के अंतर्गत 39 ट्रेड में लोगों को रोजगार मिलेगा. बता दें कि योजना में आवेदन करने के बाद भी आवेदक कौशल विकास मिशन के तहत ट्रेनिंग ले कर सकता है.  


योजना का लाभ इस जिलों में मिलेगा
इस योजना के तहत अभी लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बरेली, बिजनौर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, ललितपुर, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, सराहनपुर, सुलतानपुर, उन्नाव, वाराणसी और बाराबंकी जिला शामिल है.


774 सेवामित्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड हुए
सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्टर्ड सेवा प्रदाताओं के माध्यम से जनता को घरेलू पहुंच सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी. इसमें प्लंबर, कारपेन्टर, पेन्टर, इलेक्ट्रिशियन, ब्यूटीशियन, क्लीनिंग, पेस्ट कन्ट्रोल आदि कई सेवाएं शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक अभी तक 78 सेवाप्रदाता और 774 सेवामित्र पोर्टल पर ऑनबोर्ड किए जा चुके हैं. इससे ग्रामीण और शहरों के कुशल कामगारों को घर के आस-पास ही रोजगार मिलेगा. 


निशुल्क टैबलेट की मिलेगी सुविधा

मुख्यमंत्री योगी ने घोषणा की है कि वह स्किल्ड वर्कर्स को निशुल्क टैबलेट की सुविधा देंगे. इनके माध्यम से कोई भी कुशल कारीगर योजना में आवेदन कर घर बैठे रोजगार प्राप्त कर सकता है. निशुल्क टैबलेट प्राप्त करने के लिए विभाग की ऑफिशियल साइट पर जाकर आवेदन करना होगा. अधिकारी आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन करेंगे. अगर आप योग्य हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.


इस आर्टिकल को शेयर करें

 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें। 

No comments:

Post a Comment